बाबरी मस्जिद विध्वंस बड़ा फैसला: 28 साल का इंतजार खत्म, होगा ऐलान

आज से 28 साल पहले हुए अयोध्या के बाबरी विध्वंस मामले में CBI की विशेष अदालत अपना फैसला सुनाने जा रही है। यह फैसला आगामी 30 सितम्बर को सुनाया जाएगा।

Highcourt-cbi

बाबरी मस्जिद विध्वंस बड़ा फैसला: 28 साल का इंतजार खत्म, होगा ऐलान (social media)

लखनऊ: आज से 28 साल पहले हुए अयोध्या के बाबरी विध्वंस मामले में CBI की विशेष अदालत अपना फैसला सुनाने जा रही है। यह फैसला आगामी 30 सितम्बर को सुनाया जाएगा। इस लम्बे मुकदमें में 49 आरोपितों के खिलाफ CBI ने अपनी चार्जशीट फाइल की थी जिसमें 17 आरोपियों की तो मौत हो चुकी हे। जिनमें इस बाला साहेब ठाकरे, अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर, विष्णुहरी डालमिया आदि शामिल है।

ये भी पढ़ें:बिहार चुनावः तो इस बार मंडल कमंडल को जगह नहीं, ये होंगे मुद्दे

बबरी मस्जिद विध्वस के बाद इसमें कई बड़े नेताओं का नाम शामिल किया गया

बबरी मस्जिद विध्वस के बाद इसमें कई बड़े नेताओं मुरली मनोहर जोशी, लाल कृष्ण आडवाणी, कल्याण सिंह, विनय कटियार और उमा भारती का शामिल किया गया था। गौरतलब है कि 6 दिसम्बर 1992 को अयोध्या में हुए बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में 49 एफआईआर दर्ज हुई थी थीं। जिसमें एक एफआईआर फैजाबाद के थाना राम जन्मभूमि में एसओ प्रियवंदा नाथ शुक्ला जबकि दूसरी एफआईआर एसआई गंगा प्रसाद तिवारी ने दर्ज कराई थी।

बाकी शेष 47 FIR पत्रकारों व फोटोग्राफरों ने भी दर्ज करायी थीं। 5 अक्टूबर, 1993 को CBI ने जांच के बाद इस मामले में कुल 49 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। इसके बाद से लगातार इसकी सुनवाई हो रही थी।

babri-masjid
Babri-Masjid (social media)

CBI की ओर से आरोपियों के खिलाफ कुल 354 गवाह पेश किए जा चुके हैं

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में CBI की ओर से आरोपियों के खिलाफ कुल 354 गवाह पेश किए जा चुके हैं। इन गवाहों की गवाही खत्म होने के बाद ही अदालत ने अभियोजन प्रपत्रों और गवाहों की गवाही के आधार पर आरोपियों से पूछने जाने के लिए एक हजार प्रश्न तैयार किए गौरतलब है कि 6 दिसम्बर 1992 के दिन अयोध्या में बाबरी मस्जिद को बाबरी मस्जिद को ढहा दिया था।

ये भी पढ़ें:हिंदू लड़कियों से बलात्कार: हैवान अमन निकाला अब्दुल्ला, यूपी में बड़ा खुलासा

जिसके बाद इस मामले की विवेचना CBI को सौंप दी गई। CBI ने इस मामले में कुछ 49 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। जिसमें लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह, बृजभूषण शरण सिंह, चम्पत राय, और उमा भारती समेत 32 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई हो चुकी है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App