×

Cyber Crime: साइबर क्राइम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 76 ठिकानों पर छापे

Cyber Crime: सीबीआई के अनुसार, 76 स्थानों पर छापेमारी के दौरान 32 फोन, 48 लैपटॉप और हार्ड डिस्क और 33 सिम कार्ड जब्त किए और कई बैंक खाते फ्रीज कर दिए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Oct 2023 6:36 AM GMT
Cyber Crime
X

Cyber Crime (Social Media)

Cyber Crime: सीबीआई ने साइबर ठगों यानी स्कैमरों के खिलाफ देश भर में बड़ी संयुक्त कार्रवाई की है। सीबीआई के अनुसार पूरे भारत में कई राज्यों में लगभग 76 संदिग्ध अवैध कॉल सेंटर स्थानों पर छापेमारी की गई। ये छापे चक्र-2 नामक पुलिस ऑपरेशन का हिस्सा थे। घोटालेबाज अक्सर माइक्रोसॉफ्ट और अमेज़ॅन जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों के लिए काम करने का दिखावा करते हैं और जनता को लूटते हैं।

अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट के नाम पर चल रहे स्कैम पर लगाम कसने के प्रयास में सीबीआई और अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं। अमेज़ॅन के अनुसार, इनमें से कई घोटालेबाज अमेरिकियों को निशाना बनाते हैं। कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूके, जर्मनी और स्पेन जैसे देश भी प्रभावित हुए हैं।


सीबीआई के अनुसार, 76 स्थानों पर छापेमारी के दौरान 32 फोन, 48 लैपटॉप और हार्ड डिस्क और 33 सिम कार्ड जब्त किए और कई बैंक खाते फ्रीज कर दिए। ये स्थान बिहार, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित विभिन्न राज्यों में थे।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई का अनुमान है कि 2022 में 32,000 से अधिक लोगों को तकनीकी और ग्राहक सहायता घोटालों का निशाना बनाया गया, जिसमें 800 मिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ। अमेज़ॅन ने कहा है कि कंपनी का हिस्सा होने का दिखावा करने वाले घोटालेबाजों के लिए उसकी "शून्य सहनशीलता" की नीति है। इसने 20,000 से अधिक फ़िशिंग वेबसाइटों और धोखाधड़ी घोटालों से जुड़े 10,000 फ़ोन नंबरों को हटा दिया है।

एफबीआई के अनुसार, अक्सर घोटालेबाज बुजुर्ग पीड़ितों को निशाना बनाते हैं, जिनमें से 69 फीसदी पीड़ित 60 या उससे अधिक उम्र के होते हैं। यह सुनिश्चित करना कि आप और आपके प्रियजन किसी स्कैम कॉल या फ़िशिंग ईमेल या टेक्स्ट के चेतावनी संकेतों से अवगत हैं, उन्हें संवेदनशील जानकारी सौंपने में धोखा देने से बचने में मदद मिल सकती है।

माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी के डौग थॉमस ने एक यूट्यूब वीडियो में कहा है कि माइक्रोसॉफ्ट और अन्य प्रतिष्ठित तकनीकी कंपनियां कभी भी आपसे फोन कॉल, ईमेल या टेक्स्ट के जरिए संपर्क नहीं करेंगी और न ही आपको बताएंगी कि आपके डिवाइस में कोई समस्या है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिष्ठित कंपनियों के पॉप-अप संदेशों में कोई फ़ोन नंबर शामिल नहीं होता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल एंटी-स्कैम एलायंस (जीएएसए) और स्कैमएडवाइजर के एक अध्ययन में पता चला है कि वैश्विक स्तर पर अगस्त 2022 और अगस्त 2023 के बीच घोटालेबाजों ने अनुमानित रूप से 1.02 ट्रिलियन डॉलर की राशि उड़ाई। महत्वपूर्ण बात ये भी है कि सिंगापुर में पीड़ितों को सबसे अधिक औसत नुकसान का सामना करना पड़ा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story