×

CBSE 10th, 12th Toppers List 2022: सीबीएसई बोर्ड ने बताया, क्यों जारी नहीं की टॉपर्स लिस्ट

CBSE ने 10वीं-12वीं के रिजल्ट जारी होने के एक दिन बाद बताया कि उसने टॉपर्स की लिस्ट क्यों जारी नहीं की। बोर्ड ने कहा उच्च अंक हासिल करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र जारी करेगा।

aman
Written By aman
Published on: 23 July 2022 8:18 AM GMT
cbse 10th 12th result 2022 do you know why cbse toppers list note released
X

CBSE 10th, 12th Toppers List 2022 (social media)

CBSE 10th, 12th Toppers List 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) यानी सीबीएसई (CBSE) ने शुक्रवार को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी किए। लेकिन, टॉपर्स की लिस्ट नहीं जारी की। दिनभर लोगों को मेधा सूची का इंतजार रहा, मगर वो नहीं जारी हुआ। टॉपर्स लिस्ट नहीं जारी होने के पीछे की वजह को लेकर आपके मन में भी कई सवाल उठे होंगे। तो इसका जवाब दिया परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज (Controller of Examinations Sanyam Bhardwaj) ने।

मेरिट लिस्ट जारी नहीं होने की ये है वजह

संयम भारद्वाज ने मीडिया से बातचीत में बताया कि, छात्रों ने परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की थी। जिससे बेहतर परिणाम आया। भारद्वाज कहते हैं, 'कोविड-19 (COVID-19), कक्षाओं का संचालन न हो पाने, दो चरणों में परीक्षाएं आयोजित होने तथा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों (Objective Type Questions) पर आधारित परीक्षा लेने, ओएमआर शीट पर उत्तर देने, स्कूलों द्वारा मूल्यांकन (Assessment By Schools) आदि ने इस सेशन (सत्र) को विशेष बना दिया। ऐसे में इसकी तुलना पिछले किसी सत्र से करना सही नहीं होगा। सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने छात्रों के बीच अहितकर प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए मेरिट लिस्ट घोषित नहीं करेगा।'

बोर्ड छात्रों को नहीं देगा ग्रेड

CBSE ने 2020 और 2021 में मेरिट लिस्ट की घोषणा नहीं की थी। क्योंकि, इस दौरान देश कोरोना महामारी से जूझ रहा था। जिस कारण परीक्षा आयोजित नहीं कर पाने से नतीजे वैकल्पिक मूल्यांकन योजना (Alternative Assessment Plan) के आधार पर घोषित हुए थे। उनका कहना है कि, बोर्ड के पूर्व के फैसले के मुताबिक छात्रों के बीच अहितकर प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए कोई मेरिट लिस्ट घोषित नहीं की जाएगी। सीबीएसई बोर्ड अपने छात्रों को श्रेणी भी नहीं दे रहा है।

ये रहे इस साल के 12वीं और 10वीं के टॉपर

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, इस साल 12वीं की परीक्षा में कुल 92.71 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए। जबकि, 10वीं की परीक्षा में इस साल कुल 94.40 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए।12वीं में यूपी के बुलंदशहर (Bulandshahr) निवासी तान्या सिंह (Tanya Singh) टॉपर रहीं। जबकि, नोएडा के मयंक यादव (Mayank Yadav) जो एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र हैं ने 100 प्रतिशत अंक हासिल कर टॉपर्स में स्थान पाया। हालांकि, सीबीएसई ने टॉपर्स की कोई आधिकारिक लिस्ट जारी नहीं की है।

अधिकतम नंबर पाने वालों को मिलेगा प्रमाणपत्र

अधिकतम अंक पाने वाले 0.1 प्रतिशत छात्रों को सीबीएसई बोर्ड योग्यता प्रमाण पत्र (Qualification Certificate) जारी करेगा। हालांकि, स्टूडेंट्स के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए बोर्ड के पहले के फैसले के मुताबिक कोई मेरिट लिस्ट घोषित नहीं की जाएगी। इस संबंध में यह भी सूचित किया जाता है कि बोर्ड अपने स्टूडेंट्स को प्रथम, द्वितीय या तृतीय श्रेणी प्रदान नहीं करता है।सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी होने के एक दिन बाद बताया कि आखिर उसने टॉपर्स की लिस्ट क्यों जारी नहीं की। बोर्ड ने कहा उच्च अंक हासिल करने वाले 0.1% छात्रों को योग्यता प्रमाण पत्र जारी करेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story