×

Cow Hug Day: गाय को गले लगाओ, वैलेंटाइन डे को नई चुनौती, जानिए पूरा मामला

Cow Hug Day: भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने एक सार्वजनिक अपील में लोगों से सकारात्मक ऊर्जा फैलाने और सामूहिक खुशी को प्रोत्साहित करने के लिए 14 फरवरी को 'काउ हग डे' मनाने का आग्रह किया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Feb 2023 7:02 AM GMT
cow hug day
X

cow hug day  (photo: social media )

Cow Hug Day: 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइन डे मनाने की बजाय "काऊ हग डे" यानी गाय को गले लगाने के दिन के रूप में मनाने की अपील क्या कर दी गई, सोशल मीडिया पर हंसी मजाक व्यंग्य की बाढ़ आ गई है। हुआ ये कि भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने एक सार्वजनिक अपील में लोगों से सकारात्मक ऊर्जा फैलाने और सामूहिक खुशी को प्रोत्साहित करने के लिए 14 फरवरी को 'काउ हग डे' मनाने का आग्रह किया है।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के तहत बोर्ड ने इस संबंध में नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है, "सभी गाय प्रेमी 14 फरवरी को गौ माता के महत्व को ध्यान में रखते हुए और जीवन को खुशहाल और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखते हुए 'काऊ हग डे' के रूप में मना सकते हैं।" इसने आगे कहा कि गायों को गले लगाने से "भावनात्मक समृद्धि" आएगी और "व्यक्तिगत और सामूहिक खुशी" बढ़ेगी।

वैदिक परंपरा

अपील में कहा गया है कि - "पश्चिमी संस्कृति की प्रगति के कारण वैदिक परंपराएं लगभग विलुप्त होने के कगार पर हैं और पश्चिमी सभ्यता की चकाचौंध ने हमारी भौतिक संस्कृति और विरासत को लगभग भुला दिया है।" हालांकि वैलेंटाइन डे का नाम नहीं लिया गया लेकिन इशारा उधर ही था।

जबर्दस्त बमबारी

काऊ हग डे घोषित किए जाने के बाद से, नेटिज़ेंस ने काउ हग डे के जश्न पर प्रफुल्लित करने वाली टिप्पणियों, मीम्स और वीडियो के साथ ट्विटर पर जमकर बमबारी की। हालांकि, कुछ यूजर्स ने इस कदम की सराहना भी की है। ट्विटर पर हैश टैग काऊ हग डे खूब ट्रेंड कर रहा है।

क्या है एनिमल वेलफेयर बोर्ड

एनिमल वेलफेयर बोर्ड, केंद्र सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग के तहत एक वैधानिक निकाय है। इसका मुख्य कार्य पशु कल्याण के लिए कानूनी प्रावधानों की सलाह देना है। हालाँकि, हाल के वर्षों में बोर्डI में गाय संरक्षण की ओर एक स्पष्ट बदलाव आया है। बहरहाल, अब देखना है कि काऊ हग डे का वास्तविक असर कितना होता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story