×

केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी हो सकती है 21,000 रुपए

aman
By aman
Published on: 26 Sep 2017 8:29 AM GMT
केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी हो सकती है 21,000 रुपए
X

नई दिल्ली: सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद ये माना जा रहा है कि सरकार ने न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। अब सवाल ये है कि ऐसा करने के लिए सरकार फिटमेंट फैक्टर को कितना करेगी।

सूत्र बताते हैं कि सरकार फिटमेंट फैक्टर को तीन गुना करने की तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो अब न्यूनतम सैलरी 21,000 रुपए हो जाएगी। अभी तक सरकार द्वारा न्यूनतम सैलरी को 18,000 करने का फैसला किया किया गया था, लेकिन अब 1 जनवरी 2018 से न्यूनतम सैलरी 21,000 रुपए किए जाने की योजना है।

ये भी पढ़ें ...Gujarat: राहुल- सरदार पटेल की मूर्ति के पीछे मेड इन चाइना लिखना गलत

लेकिन इस बीच बड़ा सवाल ये है कि क्या इससे केंद्रीय कर्मचारियों का कितना भला होगा। अधिकांश केंद्रीय कर्मचारियोंं का मानना है, कि इससे न्यूनतम वेतन में इस मामूली वृद्धि से कुछ खास फायदा होने वाला नहीं है। इसी साल केन्द्रीय कर्मियों की सैलरी में 14.27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है लेकिन कर्मचारी परेशान हैं, क्योंकि इससे वह अपनी सामान्य जरूरतें भी सही से पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें ...SBI ने दी ग्राहकों को बड़ी राहत, घटी खाते के मिनिमम बैलेंस की लिमिट

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story