×

Govt Advisory: सट्टेबाजी वाले विज्ञापनों को लेकर सरकार ने जारी की एडवाइजरी, ये बड़े स्टार्स बढ़ावा देकर कमा रहे पैसे

Central Govt Advisory: सट्टेबाजी वाले विज्ञापनों को लेकर सरकार सख्त है। केंद्र सरकार ने इस बाबत एक एडवाइजरी जारी की है। इससे पहले, सरकार ने ऑनलाइन सट्टेबाजी (online betting) के खिलाफ पिछले साल सख्त एक्शन लिया था।

Aman Kumar Singh
Published on: 6 April 2023 5:59 PM GMT (Updated on: 6 April 2023 6:16 PM GMT)
Govt Advisory: सट्टेबाजी वाले विज्ञापनों को लेकर सरकार ने जारी की एडवाइजरी, ये बड़े स्टार्स बढ़ावा देकर कमा रहे पैसे
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

सट्टेबाजी वाले विज्ञापनों को लेकर सरकार सख्त है। केंद्र सरकार ने इस बाबत एक एडवाइजरी जारी की है। इससे पहले, सरकार ने ऑनलाइन सट्टेबाजी (online betting) के खिलाफ पिछले साल सख्त एक्शन लिया था। केंद्र ने ओटीटी प्लेटफार्म, निजी सैटेलाइट टीवी चैनल्स तथा न्यूज वेबसाइटों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि ऑनलाइन सट्टेबाजी वाली वेबसाइटों के विज्ञापन न दिखाएं।

दूसरी तरफ, अवॉर्ड विनिंग फिल्म निर्देशक विपिन अग्निहोत्री (Vipin Agnihotri) जो समय-समय पर बॉलीवुड के घिनौने सच का पर्दाफाश करते रहते हैं, ने अब बॉलीवुड के सितारों के ऐसे 'कांड' को उजागर किया है जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगा कि क्या वाकई यह सितारे आपके सम्मान के लायक हैं या नहीं।

चंद पैसों के लिए देश के साथ खिलवाड़

दरअसल हुआ ऐसा कि विपिन अग्निहोत्री जिनकी फिल्म 'वादा' (Film Vaada) अभी कुछ दिनों पहले डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) पर रिलीज हुई थी। रिलीज होते ही उन्हें सोशल मीडिया पर काफी लोगों ने उनके आगामी रियालिटी शो 'बिकिनी हाउस' के लिए संपर्क करना शुरू किया। इनमें बड़े-बड़े बॉलीवुड स्टार और इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर शामिल थे। जिनके मिलियन में फॉलोअर्स हैं। जब विपिन अग्निहोत्री ने इन लोगों से पूछा कि, उनकी अतिरिक्त आय का स्रोत क्या है? तो विपिन ये सुनकर हैरान रह गए कि ये बॉलीवुड और सोशल मीडिया के सितारे गैर कानूनी सट्टेबाजी एप्स के साथ जुड़े हुए हैं। चंद अतिरिक्त कमाई की खातिर देश के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

कई बड़े फ़िल्मी सितारे कर रहे प्रमोट

विपिन अग्निहोत्री बताते हैं कि, बड़े-बड़े सितारे जैसे कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui), तमन्ना भाटिया (Tamanna Bhatia), अनुष्का सेन (Anushka Sen), उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) और गोविंदा (Govinda) 'लोटस 365' नामक ऐप के ब्रांड एंबेसडर हैं। जिसमें धड़ल्ले से सट्टेबाजी हो रही है। मजे की बात है कि ये बॉलीवुड के सितारे बड़ी बेशर्मी से न केवल अपने प्रशंसकों से यह कहते हैं कि इन ऐप के माध्यम से वह अपना जीवन बदल सकते हैं। साथ ही साथ, अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स खासकर इंस्टाग्राम पर इन गैर कानूनी एप्स को धड़ल्ले से प्रमोट भी करते हैं।

8-10 लाख में हो जाता है काम, फिर दाम ही दाम
विपिन अग्निहोत्री ने जब अपने सूत्रों के माध्यम से यह जानने की कोशिश की, तो उन्हें यह पता चला कि यह सितारे इस काम के लिए 8 से 10 लाख रुपए लेते हैं। यहां ये बताना जरूरी है कि इन रुपयों के एवज में बॉलीवुड सितारे न केवल इन गैर कानूनी सट्टेबाजी एप्स के लिए विज्ञापन बनाते हैं। बल्कि, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन्हें पोस्ट भी करते हैं ताकि उनके प्रशंसक इन सट्टेबाजी एप्स के माध्यम से सट्टेबाजी कर सकें।

कैंपेन 'शट अप' चला, करेंगे घिनौने रूप से रूबरू

आपको बता दें, यूं तो इन एप्स की संख्या हजारों में है। लेकिन, लोटस 365 (Lotus 365- Apps) नामक ऐप धड़ल्ले से पूरे देश में हर उस प्रचार तंत्र का उपयोग कर रही है। खासकर नवयुवकों को लालायित करने के लिए जिन्हें जल्दी पैसा कमाने की चाहत है, लालच देती है। बॉलीवुड और इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर की इस हरकत से बेहद आहत फिल्म निर्देशक विपिन अग्निहोत्री जल्द ही कैंपेन 'शट अप' के माध्यम से लोगों को बॉलीवुड सितारों के इस घिनौने रूप से रूबरू कराएंगे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story