×

Free Ration Scheme: देश की मोदी सरकार ने लाखों गरीब परिवारों की मुश्किलें की कम, अब फिर से फ्री मिलेगा अनाज

Free Ration Scheme: केंद्र सरकार ने अब एक बार फिर से फ्री राशन व्यवस्था योजना को आगे बढ़ा दिया है। जिससे अब दिसंबर 2022 तक गरीबों को फ्री में राशन मिलेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Oct 2022 8:50 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2022 8:51 AM GMT)
ration
X

फ्री राशन (फोटो-सोशल मीडिया)

Free Ration Scheme: भारत में गरीबों के हित के लिए केंद्र सरकार ने बहुत सारी योजनाएं चलाई हैं। जिनमें से कुछ योजनाएं गरीबों के स्वास्थ्य संबंधी हैं, तो कुछ बेटियों की पढ़ाई और शादी से संबंधित, व्यापार से संबंधित और भी बहुत सारी योजनाएं हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक गरीबों को फ्री राशन उपलब्ध कराने की योजना है। जिससे गरीबों को अब किसी दिन खाली पेट नहीं सोना पड़ता है। जीं हां केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को फ्री में राशन मुहैया करवाया जा रहा है।

ऐसे में ताजा जानकारी ये है कि केंद्र सरकार ने अब एक बार फिर से फ्री राशन व्यवस्था योजना को आगे बढ़ा दिया है। जिससे अब दिसंबर 2022 तक गरीबों को फ्री में राशन मिलेगा। मोदी सरकार की इस योजना ने कई लाखों गरीब परिवारों को रोजगार देने के साथ ही पेट भरने का अनाज भी दिया है। आइए जानते हैं फ्री राशन योजना के कुछ बेहद खास बातें।

केंद्र सरकार की फ्री राशन योजना

दरअसल राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के अंतर्गन आने वाले लगभग 80 करोड़ लोगों को बिना किसी लागत के प्रति व्यक्ति पांच किलो खाद्यान्न (चावल और गेंहू) समेत और भी कुछ अनाज दिया जाता है।

जानकारी देते हुए बता दें, कि कोरोना महामारी और उसकी रोकथाम के लिए ये देशव्यापी 'लॉकडाउन' में सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से लोगों को बहुत राहत मिली। बता दें, ये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अप्रैल, 2020 में सिर्फ तीन महीने के लिए लागू की गई थी। लेकिन तब से अभी तक इस योजना को छह बार बढ़ाया जा चुका है।

सातवें चरण के लिए इतना अनाज

इस बार गरीबों को राशन वितरण करने का ये सातवां चरण है जोकि अक्टूबर-दिसंबर 2022 तक है। इसके सरकार की तरफ से सातवें चरण में 1.22 करोड़ टन गेहूं और चावल का आवंटन किया गया है। इस राशन के लिए 44,762 करोड़ रुपये का खर्च अनुमानित है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story