×

Govt draws line influencers: कॉस्मेटिक्स प्रचार करना अब पड़ेगा बॉलीवुड सितारे व इंफ्लुएंसर को भारी, सरकार उठाने जा रही कदम

Govt draws line influencers: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मशहूर हस्तियों, इंफ्लुएंसरों और वर्चुअल प्रभाव डालने वालों को स्पष्ट रूप से खुलासा करना होगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 March 2023 6:28 AM GMT (Updated on: 7 March 2023 6:30 AM GMT)
Govt draws line influencers
X

Govt draws line influencers (सोशल मीडिया) 

Govt draws line influencers: ऐसे कॉस्मेटिक्स का प्रचार करने वाले बॉलीवुड सितारे, जिनका उन्होंने अपने जीवन में कभी इस्तेमाल नहीं किया है, अब ऐसा नहीं कर पाएंगे। इसकी वजह ये है कि सरकार ने ऐसे पेड एंडोर्समेंट यानी पैसा लेकर प्रचार करने के नियमों को कड़ा कर दिया है।

बतानी होगी असलियत

सेलेब्रिटी और अन्य हस्तियां, जिनके प्रचार से लोगों की शॉपिंग के निर्णयों पर काफी प्रभाव पड़ता है, को अब अपने द्वारा समर्थित उत्पाद या सेवा के साथ अपने व्यावसायिक संबंधों का पूरी तरह से खुलासा करना होगा। यानी इंफ्लुएंसरों को अपने प्रचार में बताना होगा कि जिस आइटम का वे प्रचार कर रहे हैं उसके साथ उनका क्या कमर्शियल संबंध है।

नए दिशानिर्देश

उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मशहूर हस्तियों, इंफ्लुएंसरों और वर्चुअल प्रभाव डालने वालों को स्पष्ट रूप से खुलासा करना होगा कि क्या वे किसी मौद्रिक लाभ, उपहार, बार्टर सौदों या किसी अन्य लेनदेन व्यवस्था के तहत किसी विशेष उत्पाद या सेवा का प्रचार कर रहे हैं।

स्पष्ट रूप से लिखना होगा

पेड या बार्टर ब्रांड एंडोर्समेंट के मामले में डिस्क्लोजर के तहत 'विज्ञापन', 'प्रायोजित', 'सहयोग' या 'साझेदारी' बताना होगा। इसके अलावा, इन शब्दों को हैशटैग या हेडलाइन टेक्स्ट के रूप में इंगित किया जाना होगा।

साथ ही, कोई व्यक्ति किसी ऐसे उत्पाद या सेवा का समर्थन नहीं करेगा जिसे उन्होंने स्वयं व्यक्तिगत रूप से उपयोग नहीं किया है, या अनुभव नहीं किया है या जिसमें उनके द्वारा उचित पड़ताल नहीं की गई है। दिशानिर्देश यह भी कहते हैं कि डिस्क्लोजर या प्रकटीकरण को स्पष्ट, प्रमुख तरीके से रखा जाना चाहिए, ताकि किसी की निगाह से ये मिस न होने पाए। डिस्क्लोजर को अन्य हैशटैग या लिंक के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए।

किसी चित्र में समर्थन के लिए, डिस्क्लोजर को चित्र पर लिखा जाना चाहिए। वीडियो या लाइव स्ट्रीम में, डिस्क्लोजर को ऑडियो और वीडियो दोनों प्रारूपों में किया जाना चाहिए और संपूर्ण स्ट्रीम के दौरान लगातार और प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

दिशा-निर्देशों के अनुसार, खुलासे को संदेश में इस तरह से रखा जाना चाहिए कि वे स्पष्ट, प्रमुख और दिखने करने में बेहद प्रमुख हों। साथ ही, प्रभावित करने वालों को विज्ञापन में दावों से खुद को संतुष्ट करना चाहिए। Central Government Issues New Guidelines For Celebs, Social Media Influencersइस पूरी कवायद का उद्देश्य उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना है। सरकार का फोकस है कि प्रचार करने वालों की बराबर की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वो जिस चीज का प्रचार कर रहे हैं वह उपभोक्ताओं के हित की हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story