×

न्यूज के नाम पर झूठ परोसने वालों पर केंद्र सरकार सख्त, 78 यूट्यूब चैनल को ब्लॉक करने का आदेश

Youtube Channel Block: केंद्र सरकार ने ऐसे 78 यूट्यूब न्यूज चैनलों को ब्लॉक करने का आदेश दिया है, जो झूठीं खबरें फैलाकर भारतीयों को गुमराह करने के मकसद से चलाए जा रहे थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 July 2022 1:14 PM GMT
YouTube
X

YouTube| (Social Media)

Youtube Channel Block: फर्जी यूट्यूब न्यूज चैनलों पर केंद्र सरकार (Central Government) की कार्रवाई जारी है। मंगलवार को सरकार ने ऐसे 78 यूट्यूब न्यूज चैनलों को ब्लॉक करने का आदेश दिया है, जो झूठीं खबरें फैलाकर भारतीयों को गुमराह करने के मकसद से चलाए जा रहे थे। इससे पहले 5 अप्रैल को आईबी मंत्रालय (IB ministry) ने 22 यूट्यूब चैनल्स को ब्लॉक कर दिया था। इनमें से चार पाकिस्तान बेस्ड यूट्यूब चैनल्स थे। इनके अलावा 3 ट्वीटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक किया गया था।

आईबी मिनिस्ट्री (IB ministry) का कहना था कि ये चैनल भारत की सुरक्षा, पब्लिक ऑर्डर और अंतरराष्ट्रीय संबंध के बारे में दुष्प्रचार कर रहे थे। यह देखा जा रहा था कि ब्लॉक किए गए इन भारतीय यूट्यूब आधारित चैनलों (Indian Youtube Channel) द्वारा यूक्रेन की मौजूदा स्थिति से संबंधित और अन्य देशों के साथ भारत के विदेशी संबंधों को खराब करने के इरादे से अत्यधिक मात्रा में फर्जी विषय-सामग्री प्रकाशित की जा रही थी।

क्या था काम करने का ढंग

ब्लॉक किए गए भारतीय यूट्यूब चैनल (Indian Youtube Channel) कुछ टीवी समाचार चैनलों के टैम्पलेट और लोगों को इस्तेमाल कर रहे थे, जिसमें उनके समाचार एंकरों की तस्वीर भी शामिल थी, ताकि दर्शकों को यह विश्वास दिलाया जा सके कि समाचार प्रमाणिक था। सोशल मीडिया समाचार को वायरल करने के लिए झूठे थमनेल का उपयोग किया जाता था और वीडियो के शीर्षक एवं थंबनेल को अक्सर बदल दिया जाता था। कुछ मामलों में यह भी देखा गया कि सुनियोजित तरीके से भारत विरोधी खबरें पाकिस्तान से आती थीं।

बता दें कि इससे पहले भी केंद्र सरकार ने प्रतिबंधित खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस के साथ घनिष्ठ संबंध रखने के लिए विदेशी आधारित पंजाब पॉलिटिक्स टीवी के ऐप्स वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट ब्लॉक करने का आदेश दिया गया था। हाल ही में एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि किस तरह पाकिस्तान दुनियाभर में फर्जी सोशल मीडिया अकाउंटों से भारत के खिलाफ प्रोपैगेंडा को बढ़ावा देता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story