×

NEET PG: 5 राउंड काउंसलिंग के बाद भी खाली रह गईं नीट पीजी की 1456 सीटें, केंद्र सरकार ने बताया

NEET PG Seats :केंद्र सरकार ने लोकसभा में बताया कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर या NEET PG 2021 के लिए 5 चरणों की काउंसलिंग के बावजूद 1456 सीटें खाली रह गईं।

aman
Written By aman
Published on: 23 July 2022 9:39 AM GMT
central government told 1456 seats of neet pg remained vacant after five rounds of counselling
X

NEET PG Seats

NEET PG Seats : केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा (Lok Sabha) को दी गयी जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test) स्नातकोत्तर (NEET- PG 2021) के लिए पांच चरणों की काउंसलिंग हो चुकी है। बावजूद 1,456 सीटें खाली रह (1456 Neet PG Seats Remained Vacant ) गई हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार (Bharti Pravin Pawar) ने लोकसभा में शुक्रवार को एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। आपको बता दें कि, स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की मेडिकल काउंसलिंग समिति यानी MCC को सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने काउंसलिंग की जिम्मेदारी दी है।

क्या बताया स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने?

इस संबंध में जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि 'मेडिकल काउंसलिंग समिति (MCC) ने साल 2021 के लिए पीजी सीटों के लिहाज से पांच दौर की काउंसलिंग (NEET PG Five Rounds of Counseling) की। इसमें काउंसलिंग का एक विशेष चरण भी शामिल है, बावजूद 1,456 सीटें खाली रहीं।' उन्होंने आगे कहा, 'डीम्ड यूनिवर्सिटीज के संबंध में खाली सीटों को संबंधित विश्वविद्यालयों में वापस कर दिया गया।'

आपको बता दें कि, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के तहत अंडर ग्रेजुएट (UG) और स्नातकोत्तर (PG) मेडिकल कोर्स के लिए नीट काउंसलिंग (Neet Counseling) हर साल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा आयोजित की जाती है। वर्तमान में नीट पीजी कैंडिडेट MCC की ओर से जारी किए जाने वाले NEET PG Counseling Schedule की प्रतीक्षा कर रहे हैं। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (National Board of Examinations) या NBE ने 01 जून 2022 को नीट पीजी 2022 का परिणाम घोषित किया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story