×

Central Vista Project: केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का बयान, नवनिर्मित संसद में होगी शीतकालीन सत्र की कार्यवाही

Hardeep Puri statement : हरदीप पुरी ने कहा कि शीतकालीन सत्र की कार्यवाही नवनिर्मित संसद भवन में होगी।

Rajat Verma
Published on: 2 Jun 2022 10:14 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2022 10:32 AM GMT)
Central Vista Project
X

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Social media)

Hardeep Puri statement: सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नए संसद भवन का निर्माण कार्य तेजी से जारी है और इसी के मद्देनज़र आगामी अक्टूबर-नवम्बर माह तक यह निर्माण पूर्ण करने की डेडलाइन रखी गई है। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के हालिया बयान ने निर्धारित तिथि तक नए संसद भवन निर्माण को लेकर संतुष्टि भी जाहिर कर दी है।हरदीप पुरी ने अपने बयान में कहा है कि आगामी संसद शीतकालीन सत्र की कार्यवाही नवनिर्मित संसद भवन में आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि आमतौर पर शीतकालीन सत्र नवम्बर माह में शुरू होता है और सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के समापन की डेडलाइन इससे ठीक पहले की है।

यूद्ध स्तर पर जारी नए संसद भवन के निर्माण की डेडलाइन को केवल पांच महीने शेष हैं, इस साल नवंबर माह तक नए संसद भवन को चालू करने की योजना लगभग तय है और ऐसे में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के हालिया बयान ने इस ओर पुष्टि भी कर दी है। वर्तमान में नए संसद भवन में अंदरूनी और अंतिम स्वरूप पर काम शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी पुनर्विकास परियोजनाओं में से एक है और इसी को ध्यान में रखते हुए इसके निर्माण कार्य पर सघन नज़र रखी जा रही है।

जानें सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की अनुमित लागत और निर्माण क्षेत्र

इस नए सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट के बीच में कुल 3 किमी के क्षेत्र में किया जा रहा है। भाजपा शासित केंद्र सरकार ने साल 2019 में सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी, जिसमें नए संसद भवन का निर्माण, राजपथ का पुनर्विकास, नवनिर्मित उपराष्ट्रपति आवास तथा अन्य नए कार्यलय और आवास शामिल हैं।

मंज़ूरी के बाद 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन की पहली ईंट स्थापित कर इसके निर्माण की शुरुआत की गई। इस पूरे सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की लागत ₹13,450 करोड़ के करीब बताई जा रही है, जो कि यकीनन बनकर बेहद ही नए और भव्य स्वरूप में देखा जाएगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story