×

Traffic Rules in India 2022: अब चप्पल पहनना पड़ सकता है आपको भारी, गाड़ी से जुड़े इस यातायात नियम को जाने

Traffic Rules in India 2022: यातायात के सामान्य नियमों के बारे में लगभग हर कोई जानता है, लेकिन कुछ नियम ऐसे हैं जिनके बारे में अभी भी लोगों को जानकारी नहीं है।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Sep 2022 2:14 PM GMT
challan on wearing slippers
X

चालान (फोटो-सोशल मीडिया)

Traffic Rules in India 2022: सड़क पर वाहन लेकर चलने वालों को यातायात के सभी जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए। इससे सड़क पर दुर्घटनाएं हो जाती है, साथ ही आपका चालान भी कटता है। क्योंकि अगर यातायात पुलिस द्वारा चालान काटा गया, तो उस चालान आपकी जेब काफी ज्यादा हल्की हो सकती है। जबकि कई बार तो जुर्माना नहीं जेल के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं। इसलिए यातायात नियमों का पालन खुद भी करें और दूसरों को भी पालन करने की हिदायत दें।

यातायात के सामान्य नियमों के बारे में लगभग हर कोई जानता है, लेकिन कुछ नियम ऐसे हैं जिनके बारे में अभी भी लोगों को जानकारी नहीं है। जिसकी वजह से जो गलती उनसे अनजाने में होती है, वो चालान के रूप में बाद में सामने आती है जब पुलिस पकड़ लेती है और बताती है।

चप्पल पहनकर टू-व्हीलर चलाने पर रोक

ऐसा ही यातायात का एक नियम है। ये नियम है चप्पल पहनना। जीं हां ट्-व्हीलर पर चप्पल पहनकर नहीं ड्राइव करना चाहिए। इस नियम के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा। असल में चप्पल यानी स्लीपर्स पहनकर टू-व्हीलर चलाने की मंजूरी नहीं है। टू-व्हीलर चलाने के लिए पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है। इसे लेकर यातायात नियम भी है। इस नियम का उल्लंघन करने पर 1000 रूपये तक का जुर्माना भी लग सकता है।

इसके अलावा अगर आप बाइक या स्कूटी चल रहे हैं और आपका पैंट-शर्ट या फिर टी-शर्ट पहना जरूरी है नहीं इससे भी नियम उल्लंघन हो सकता है और आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही अगर गाड़ी चलाने वक्त आपके पास गाड़ी के कागज नहीं हैं तो भी आपको 1000 रूपए जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं हेल्मट के बारे में तो सबको पता ही होगा, कि अगर हेल्मेट नहीं लगाया, तो आपको 1000 रूपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story