Mobile Alert: आप कहीं इस लत के शिकार तो नहीं, एक हज़ार जुर्माना,10000 और लाइसेंस सस्पेंड

Mobile Alert: ड्राइविंग सीट पर बैठने के बाद आपको मोबाइल पर बात करनी ही नहीं चाहिए लेकिन अगर बहुत जरूरी काल है तो आपको अपनी गाड़ी किनारे रोक कर बात करनी चाहिए।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 13 Sep 2024 11:15 AM GMT
Mobile Addiction Alert ( Pic- Social- Media)
X

Mobile Addiction Alert ( Pic- Social- Media) 

Mobile Addiction Alert: अगर आप को मोबाइल पर लम्बी लम्बी बातें करने की लत। आप दूसरे काम करते हुए अगर करते रहते हैं बातें। चाहे वह ड्राइविंग ही क्यों न हो तो हो जाइये सावधान क्योंकि कैमरे की नजर आप पर है आपका हो सकता है चालान। अव्वल तो ड्राइविंग सीट पर बैठने के बाद आपको मोबाइल पर बात करनी ही नहीं चाहिए लेकिन अगर बहुत जरूरी काल है तो आपको अपनी गाड़ी किनारे रोक कर बात करनी चाहिए।

अक्सर लोग ऐसा सोचते हैं कि मोबाइल को नीचे छिपा कर रख लेंगे तो किसी को पता नहीं चलेगा। या कान में ब्लूटूथ ईयर बग लेने से कोई पकड़ नहीं पाएगा। अगर ऐसा है तो आप गलत हैं क्योंकि परिवहन विभाग के कैमरे भी चालाक हो गए हैं कहीं वह आपके सामने रेड लाइट के पास हैं तो कहीं साइड में आपके शीशे के पैरलल कहीं पेड़ों में छिपे हैं तो कहीं किसी पोल पर टंगे हैं जो आपकी एक एक गतिविधि वाच कर रहे हैं। इसी लिए कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, इटावा, फर्रुखाबाद कन्नौज सहित छह जिलों में इस वर्ष अब तक कुल 5054 चालान हो चुके हैं। इसमें 3587 चालान अकेले कानपुर जिले में हुए हैं। जबकि पिछले वर्ष इन्हीं छह जिलों में 5105 चालान हुए थे।

मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चलाने की आदत दुर्घटनाओं को बढ़ा रही है। चाहे बाइक सवार हो या कार चालक या बस ट्रक ड्राइवर इस मामले में सभी आगे हैं। हादसे भी इसी रफ्तार से बढ़ रहे हैं। लोग हेलमेट में मोबाइल फंसा कर गर्दन को टेढ़ी कर बात करते हुए रफ्तार में फर्राटा भरते हुए आराम से देखे जा सकते हैं। मोबाइल पर बात करते समय आप इतना मसरुफ हो जाते हैं कि पीछे से कोई वाहन चालक हार्न देता चला आ रहा है तो भी आपको पता नहीं चलता या कोई जलता हुआ बेकाबू वाहन आप पर चढ़ा आ रहा है तो भी आप बेखबर होते हैं। अपने साथ दूसरों की जिंदगी को भी दांव पर लगा देती है आपकी एक काल।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story