×

चमोली त्रासदी: 13 गांवों का सम्पर्क टूटा, आज गिराया जाएगा राशन, IAF तैनात

उत्तराखंड के जिन 13 गांवों से संपर्क टूट गया है, वहां जिला प्रशासन के द्वारा आज हेलिकॉप्टर से राशन के पैकेट गिराए जाएंगे। रविवार को इसके लिए राशन के पैकेट तैयार करने का काम भी शुरू कर दिया गया था।

Aditya Mishra
Published on: 8 Feb 2021 5:12 AM GMT
चमोली त्रासदी: 13 गांवों का सम्पर्क टूटा, आज गिराया जाएगा राशन,  IAF तैनात
X
जोशीमठ और तपोवन को जोड़ने वाली मेन सड़क पूरी तरह से सुरक्षित है। उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा हैं। हालांकि तपोवन के कई इलाकों में निर्माण कार्य बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

चमोली: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही मची है। कई लोगों के मारे जाने की खबर है। दर्जनों लोग अभी भी लापता हैं।

एसडीआरएफ, आईटीबीपी और भारतीय वायुसेना समेत कई सैन्य बल राहत बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। मलबे में दबे कुछ मजदूरों को निकला जा चुका है। बाकी को निकालने के रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

इंडियन एयरफोर्स की भी मदद ली जा रही है। आईएएफ की तरफ से तीन हेलिकॉप्टर जिनमें दो Mi-17 और एक ALH ध्रुव को देहरादून में तैनात किया गया है।

इन पर बाढ़ प्रभावित इलाकों में बचाव कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईएएफ अधिकारियों की तरफ से शुरुआत में कहा गया कि जरूरत पड़ने पर और विमानों की तैनाती की जाएगी।

IAF C 130 और An32 एयरक्राफ्ट की मदद के जरिए जॉली ग्रांट एयरपोर्ट से एनडीआरएफ कर्मचारियों को एयरलिफ्ट किया गया है।

बताया जा रहा है कि आज यानी सोमवार को तपोवन में आपदा से जिन 13 गांवों से संपर्क टूट गया है, वहां जिला प्रशासन के द्वारा यहां पर हेलिकॉप्टर से राशन के पैकेट गिराए जाएंगे। रविवार को इसके लिए राशन के पैकेट तैयार करने का काम भी शुरू कर दिया गया था।

RAIN ALERT चमोली त्रासदी: 13 गांवों का सम्पर्क टूटा, आज गिराया जाएगा राशन, IAF तैनात(फोटो:सोशल मोडिया)

चमोली में जल प्रलय: सामने आई चौंकाने वाली जानकारी, हर कोई रह गया हैरान

60 बचावकर्मियों को किया गया एयरलिफ्ट

जोशीमठ और तपोवन को जोड़ने वाली मेन सड़क पूरी तरह से सुरक्षित है। उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा हैं।

हालांकि तपोवन के कई इलाकों में निर्माण कार्य बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

नंदा देवी ग्लेशियर की शुरुआत से पीपलकोटी, चमोली के साथ- साथ धौली गंगा और अलकनंदा में मलबे देखे गए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आईएएफ ने रविवार की शाम हिंडन से IAF C130 के जरिए 60 बचाव कर्मियों को 5 टन के भार के साथ एयरलिफ्ट किया।

इसके बाद एनडीआरएफ की अतिरिक्त आवश्यकता को लेकर एक और C130 और AN 32 विमान की तैनाती हिंडन पर की गई थी। जबकि तीन Mi-17 की तैनाती भी जॉली ग्रांट पर की गई थी। इनकी तैनाती जोशीमठ से एनडीआरएफ की टीम को एयरलिफ्ट करने के लिए की गई थी।

Chamoli चमोली त्रासदी: 13 गांवों का सम्पर्क टूटा, आज गिराया जाएगा राशन, IAF तैनात(फोटो:सोशल मोडिया)

उत्तराखंड त्रासदी: महंगी पड़ी चेतावनी की अनदेखी, वैज्ञानिकों ने जताई थी आशंका

एयरफोर्स ने हवाई सर्वेक्षण के जरिए हालात का लिया जायजा

आईएएफ की तरफ से जारी डैमेज रिपोर्ट के मुताबिक धौली गंगा और ऋषि गंगा के संगम पर बने तपोवन हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर डैम पूरी तरह से नष्ट हो गया है। मलारी वैली की शुरुआत में बने दो पुल भी तबाह हो गए हैं।

एयरफोर्स ने हवाई सर्वेक्षण के जरिए हालात का जायजा लिया है।

उत्तराखंड LIVE- तबाही का प्रकोप, सुरंगों में फंसे काफी लोग, अब तक मिली 14 लाशें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story