×

Jharkhand New CM: झारखंड को मिला नया निजाम, चंपई सोरेन ने ली सीएम पद की शपथ

Jharkhand New CM: चंपई सोरेन के साथ कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम और राजद विधायक सत्यानंद भोगता ने भी शपथ ली।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Feb 2024 2:28 AM GMT (Updated on: 2 Feb 2024 7:12 AM GMT)
Champai Soren oath (Photo:Social Media)
X

Champai Soren oath (Photo:Social Media) 

Jharkhand New CM: झारखंड की राजनीति में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी से छाया सियासी कोहरा अब छंटता नजर आ रहा है। चंपई सोरेन ने आज राजभवन में सीएम पद की शपथ ले ली है। उन्हें राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ कांग्रेस कोटे से आलमगीर आलम और राजद कोटे से सत्यानंद भोगता ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। सोरेन सरकार को सोमवार तक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा।

दरअसल, गुरुवार देर शाम राजभवन से वरिष्ठ जेएमएम नेता चंपई सोरेन को बुलावा आया। सोरेन को राज्यपाल राधाकृष्णन ने मनोनीत मुख्यमंत्री मानते हुए उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया।। उनके साथ कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम भी कल राजभवन पहुंचे थे। बता दें कि हेमंत सोरेन अपनी गिरफ्तारी से पहले अपने विश्वासपात्र चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री बनाने का इंतजाम कर गए थे। उन्होंने एक खत लिखकर जेएमएम, कांग्रेस, राजद और माले के विधायकों से उनका समर्थन करने की अपील की थी।

'ऑपरेशन लोट्स' का बना हुआ है डर

बुधवार रात जब ईडी ने हेमंत सोरेन को हिरासत में लिया, उसी दौरान उन्होंने राजभवन पहुंचकर अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद तुरंत चंपई सोरेन ने भी विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपते हुए नई सरकार बनाने का दावा पेश किया लेकिन इसके बावजूद भ्रम की स्थिति बनी रही। राजभवन की खामोशी ने सत्तारूढ़ खेमे में ‘ऑपरेशन लोट्स’ को लेकर बेचैनी बढ़ा दी थी। बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने बहुमत न होने का दावा कर इन अफवाहों को और बल दे दिया। सभी विधायक पिछले कुछ दिनों से रांची के गेस्ट हाउस में टिके हुए थे, जिन्हें कल शाम कांग्रेस शासित तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद ले जाने की योजना बनी।

दो निजी चार्टर प्लेन बुक किए गए थे जिसमे जेएमएम गठबंधन के सभी विधायक सवार हुए लेकिन खराब मौसम के कारण विमान टेक ऑफ नहीं कर सका। एयरपोर्ट पर करीब दो घंटे तक वेट करने के बाद सभी विधायक गेस्ट हाउस लौट गए। हालांकि, सत्तारूढ़ खेेमे में विधायकों के टूटने का डर अभी भी बना हुआ है। इसलिए एक तरफ जहां चंपई सोरेन सीएम पद की शपथ ले रहे थे, वहीं दूसरी ओर गेस्ट हाउस से विधायकों का जत्था एयरपोर्ट की ओर कूच रहा था। उन्हें हैदराबाद ले जाया गया है।

झारखंड विधानसभा में सीटों का गणित

81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में बहुमत के लिए 41 विधायकों की जरूरत होती है। सत्तारूढ़ गठबंधन के पास 48 सीटें हैं। इसमें झामुमो 29, कांग्रेस 17, राजद एक और माले एक शामिल है। जबकि विपक्षी एनडीए के पास 32 विधायक हैं। इसमें बीजेपी 26, आजसू 3, निर्दलीय 2 और एनसीपी(एपी) एक शामिल है। एक सीट रिक्त है। बता दें कि राज्य में इसी साल लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

सोरेन की गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को बुधवार रात में ही झारखंड हाईकोर्ट में चुनौती दे दी थी। जहां कल यानी गुरुवार को सुनवाई होनी थी। लेकिन इससे पहले वरिष्ठ वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने उन्हें मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में कराने के लिए राजी कर लिया, जिसके बाद सोरेन ने हाईकोर्ट से अपनी याचिका वापस ले ली। सिब्बल की याचिका पर आज शीर्ष अदालत में सुनवाई हुई, जहां से हेमंत सोरेन को निराशा हाथ लगी। कोर्ट ने उन्हें राहत लेने के लिए उच्च न्यायालय जाने को कहा।

उधर, ईडी ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को कल रांची की अदालत में पेश किया था, जहां से उन्हें एक दिन की हिरासत में भेज दिया गया। एजेंसी ने कोर्ट से 10 दिन की रिमांड मांगी थी। आज फिर सोरेन को अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story