×

कल से बदल जाएंगे ये सभी नियम: आपकी जिंदगी पर पड़ेगा असर, जान लें जरूरी बातें

देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। ट्रेनों के टाइम टेबल बदल जायेंगे।

Newstrack
Published on: 31 Oct 2020 6:09 AM GMT
कल से बदल जाएंगे ये सभी नियम: आपकी जिंदगी पर पड़ेगा असर, जान लें जरूरी बातें
X
कल से बदल जाएंगे ये सभी नियम: आपकी जिंदगी पर पड़ेगा असर, जान लें जरूरी बातें

नई दिल्ली: हमारी जिंदगी में समय के साथ बदलाव होते रहते हैं जिसके कारण हमारी दिनचर्या भी बदल जाती है। कई बार इन बदलावों से हमारी आर्थिक स्थिति पर असर पड़ता है। कल से यानी कि 1 नवंबर रविवार से रसोई गैस के सिलेंडर से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक सबकुछ बदलने वाला है। इन बदलावों के बारे में हमें जानकारी होनी चाहिए तो आइए जानते हैं इन नए नियमों के बारे में।

हमारी रसोई की सबसे बड़ी जरुरत LPG गैस की डिलिवरी का नियम

बता दें कि एक नवंबर से LPG सिलेंडर की डिलिवरी का नियम बदल जाएगा। तेल कंपनियां एक नवंबर से डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) सिस्टम लागू करेंगी। यानी गैस की डिलिवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। जब सिलेंडर आपके घर आएगा तो उस OTP को डिलिवरी ब्वॉय के साथ शेयर करना होगा।जब OTP सिस्टम से मैच होगा तभी आपको सिलेंडर की डिलिवरी होगी।

ek November

इंडेन गैस की बुकिंग का नंबर बदल गया

इंडेन के ग्राहकों के लिए जानना जरुरी है कि आज से अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे। इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है। अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा।

ये भी देखें: पीएम मोदी के दो दिवसीय यात्रा से गुजरात के लोगों को आज क्या-क्या मिला, यहां जानें

गैस सिलेंडर की कीमतें भी बदल जाएंगी

देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

lpg

सफ़र करने से पहले जान लें ट्रेनों का नया टाइम टेबल

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए यह जरूरी खबर है। 1 नवंबर से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रही है। 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइमटेबल जारी हो जाएगा। इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे। देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदल जाएंगे। वहीं, 1 नंवबर से प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी।

sbi

ये भी देखें: मजहब चलें मध्यम मार्ग पर

बचत खातों पर अब कम मिलेगा ब्याज SBI ने बदला अपना नियम

1 नवंबर से SBI के भी कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है। SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। अब 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 परसेट रह जाएगी। जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story