×

अभी-अभी बैंकों के नियमों में हुए ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

लॉकडाउन के चलते सरकार ने तीन महीनों के लिए एटीएम ट्रांजैक्शन में लोगों को छूट दी थी जोकि 30 जून के बाद ख़त्म कर दी जाएगी, यानि कि 1 जुलाई से  एटीएम से कैश निकालना महंगा हो जायेगा।

SK Gautam
Published on: 26 Jun 2020 2:08 PM GMT
अभी-अभी बैंकों के नियमों में हुए ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर
X

लखनऊ: सरकार ने लॉकडाउन के समय बैंकों के नियमों में काफी बदलाव किये थे, लेकिन जुलाई माह कि शुरुआत से ही एक बार फिर बैंकों के नियमों बदलाव किये जा रहे हैं, तो अगर आपका अकाउंट किसी बैंक में है तो ये खबर आपके के लिए ही है। बैंकों द्वारा नियमों में किया जा रहा ये बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकता है, इन नियमों कि अनदेखी आपका भारी नुकसान कर सकती है।

महंगा होगा एटीएम से कैश निकालना

लॉकडाउन के चलते सरकार ने तीन महीनों के लिए एटीएम ट्रांजैक्शन में लोगों को छूट दी थी जोकि 30 जून के बाद ख़त्म कर दी जाएगी, यानि कि 1 जुलाई से एटीएम से कैश निकालना महंगा हो जायेगा। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा, तो अगर आपने अपने एटीएम से ज्यादा ट्रांजैक्शन किये, तो उसके लिए आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा।

ये भी देखें: UP board result 2020: बोर्ड के रिजल्ट से पहले जान लें काम की ये बातें, बदल जाएगी जिंदगी

एसबीआई खाता धारकों के लिए नियम

जो एसबीआई धारक मेट्रो शहर में रहते हैं उन्हें हर महीने 8 मुफ्त ट्रांजेक्शन करने को मिलेंगे। इनमें से पांच बैंक के एटीएम पर और तीन अन्य बैंकों के एटीएम पर हो सकेंगे। वहीं नॉन मेट्रो शहर के लोग 10 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, जिसमे 5 एसबीआई बैंक के एटीएम और 5 अन्य बैंक के एटीएम से।

न्यूनतम पैसा न होने पर लगेगा जुर्माना

लॉक डाउन के समय वित्त मंत्रालय ने खाता धारकों के सेविंग अकाउंट में औसत न्यूनतम राशि रखने की अनिवार्यता ख़त्म कर दी थी, लेकिन 1 जुलाई से इस नियम में भी बदलाव हो रहा है, अब खाता धारक को अपने सेविंग अकॉउंट में औसत न्यूनतम पैसा रखना होगा, नहीं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

ये भी देखें: #Emergency आपातकाल के कैदी मेरे पिता

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

SK Gautam

SK Gautam

Next Story