Good News: केंद्र सरकार का फैसला, मध्यम वर्ग को मिलेगा सस्ते होम लोन का तोहफा

aman
By aman
Published on: 23 March 2017 1:19 AM GMT
Good News: केंद्र सरकार का फैसला, मध्यम वर्ग को मिलेगा सस्ते होम लोन का तोहफा
X

नई दिल्ली: कुछ दिन पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी ने ये संकेत दिए थे कि आने वाले दिनों में मध्य वर्ग पर बोझ घटाया जाएगा। 'सबको मकान' देने की सरकार की घोषणा के तहत मध्यम आय वर्ग के लोगों को भी सस्ता होम लोन देने का फैसला किया गया है। सरकार ने बुधवार को इसका दिशानिर्देश जारी किया है।

सरकार का यह तोहफा सालाना 18 लाख रुपए तक की आय वालों को मिलेगा। इससे पीएम नरेंद्र मोदी की 2022 तक सबको आवास देने की घोषणा को पूरा करने में मदद मिलेगी।

6 से 18 लाख की वार्षिक आय वाले होंगे पात्र

केंद्रीय शहरी विकास और शहरी आवास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने मध्यम आय वर्ग के लिए रियायती दर पर होम लोन मुहैया कराने के लिए तैयार दिशानिर्देश को जारी किया। नायडू ने कहा, 'देश की आबादी में सबसे अधिक मध्यम वर्ग है। इस वर्ग के हित संरक्षण के लिए पीएम मोदी पहले ही आश्वासन दे चुके हैं। 6 से 18 लाख की वार्षिक आय वाले इसके पात्र होंगे। लेकिन चालू साल के एक जनवरी के बाद होम लोन प्राप्त करने वाले इसका लाभ उठा सकते हैं।'

आगे की स्लाइड में पढ़ें अविवाहित युवाओं को भी मिलेगी यह सुविधा...

अविवाहित युवाओं को भी मिलेगी यह सुविधा

वेंकैया नायडू ने कहा, 'मध्यम आय वर्ग के लिए सस्ते होम लोन मिलने से उन्हें मकान लेने में सहूलियत मिलेगी।' बीस साल की अवधि वाले होम लोन पर अधिकतम 2.35 लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। अविवाहित युवाओं को भी यह सुविधा नए मकान लेने के लिए मिल सकती है।

रियायती मकानों की मांग में होगी वृद्धि

कर्ज देने वाली 70 वित्तीय संस्थाओं और नेशनल हाउसिंग बैंक के बीच बुधवार को सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए। इस मौके पर नायडू ने कहा, 'इससे देश के विकास में कर अदा करने वाले मध्यम आय वर्ग के लोगों को मकान देने में सहूलियत मिलेगी। सरकारी प्रोत्साहन से जहां रियायती मकानों की मांग में वृद्धि होगी और रियल इस्टेट का विकास होगा।'

आगे की स्लाइड में पढ़ें जानें आपको मिलेगी कितनी छूट ...

जानें आपको मिलेगी कितनी छूट

पीएम मोदी ने 9 लाख रुपए की वार्षिक आय वालों के होम लोन पर 4 फीसदी की छूट की घोषणा की है, जबकि 18 लाख रुपए की वार्षिक आय वालों को 12 लाख तक के लोन पर 3 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story