×

शानदार है शेफ का कॅरियर, पैसा व प्रसिद्धि के साथ सब कुछ

Newstrack
Published on: 13 Oct 2017 12:24 PM GMT
शानदार है शेफ का कॅरियर, पैसा व प्रसिद्धि के साथ सब कुछ
X

लखनऊ: बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान की ताजा फिल्म ‘शेफ’ आजकल चर्चा में है। इस फिल्म में सैफ एक शेफ बने हैं। उनका किरदार एक ऐसे व्यक्ति का जिसका दिली शौक है खाना बनाना। यह बात अब पुरानी हो गई है कि अच्छा खाना सिर्फ महिलाएं बना सकती हैं। जमाना बदल गया है। आज पुरुष भी स्वादिष्ट भोजन बना सकते हैं। होटल इंडस्ट्री के बढऩे से आज इन क्षेत्रों में अच्छे शेफ्स की जरूरत है। इस कॅरियर में पैसा व प्रसिद्धि सबकुछ है।

एक दशक पहले तक पाक कला को ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाती थी, लेकिन अब ‘शेफ’ का रोल किचन तक सीमित नहीं रहा। आज के शेफ टीवी शोज होस्ट करने से लेकर किताबें लिख रहे हैं, वे किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं हैं। उनका नाम लोगों के बीच जाना जाने लगा है। यह एक ग्लैमरस कॅरियर के तौर पर सामने आया है। जिनमें भी खाना बनाने के प्रति सही एटीट्यूड हो, शौक हो और छोटी से छोटी बातों को ध्यान में रखने की क्षमता हो वो शेफ के तौर पर बढिय़ा कॅरियर बना सकते हैं।

लीडरशिप जरूरी

शुरुआती दौर में इस इंडस्ट्री में काफी हार्ड वर्क की जरूरत होती है। अलग-अलग कंट्रीज के लोगों की डाइट की जानकारी रखनी होती है कि वे क्या खाना पसंद करते हैं। एक शेफ के लिए यह जानना भी जरूरी होता है कि इंडिया की कौन सी रेसिपीज दूसरे कंट्री की किस रेसिपी से मैच करती है। एक बार यह समझ में आ गया तो आगे आप खुद ही सफलता की नई मंजिलें तय करते जाएंगे। एक बात पर ध्यान देना होगा कि एक अच्छे शेफ का अच्छा लीडर होना जरूरी है क्योंकि जैसे-जैसे वह कॅरियर में आगे बढेृगा, उसे फूड के क्वॉलिटी कंट्रोल, फाइनेंस मैनेजमेंट, मेन्यू प्लानिंग, हायरिंग और टीम मैनेजमेंट का भी ध्यान रखना होगा। इस तरह एक बार फील्ड में खुद को स्टैब्लिश कर लेंगे तो किसी सेलिब्रिटी से कम पहचान नहीं होगी आपकी।

बढ़ता हुआ सेक्टर

होटल, रेस्टोरेंट, एयर कैटरिंग यूनिट्स, फूड प्रोसेसिंग कंपनीज और कॉरपोरेट कैटरिंग यूनिट्स में शेफ के लिए नये अवसर बन रहे हैं। इसके अलावा स्व रोजगार के भी ऑप्शन हैं। वैसे कोर्स करने के बाद अगर अपना वेंचर स्टार्ट करना चाहते हैं, तो पहले किसी अच्छे होटल में काम करें। एक्सपीरियंस होने पर ही आगे बढें।इंटरनेशनल फूड का क्रेज

कुकिंग आज कोई डेली रूटीन या एक्टिविटी नहीं रह गई। इसमें एक्सपेरिमेंट्स हो रहे हैं। लोगों का टेस्ट चेंज हो रहा है। उनमें इंडियन के अलावा इंटरनेशनल फूड का क्रेज बढ़ा है जिससे पूरी हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री को फायदा मिला है। कस्टमर्स की इस नई डिमांड को एक प्रोफेशनल शेफ ही पूरा कर सकता है। यह एक शेफ की ही रिस्पॉन्सिबिलिटी है कि वह कस्टमर के टेस्ट के मुताबिक अलग-अलग तरह के कुजींस प्लान करे, इसलिए एक शेफ को चाइनीज, फ्रेंच, इटैलियन, कॉन्टिनेंटल, मैक्सिकन जैसे तमाम कुजींस की जानकारी होनी जरूरी है। इसी से वे लोगों का दिल जीत पाते हैं और उन्हें सक्सेस मिलती है। इन दिनों तो बहुत सारे इंडियन शेफ मैक्सिकन, मेडिटेरेनियन और सुशी जैसे विदेशी व्यंजनों में स्पेशलाइजेशन कर रहे हैं।

आर्ट और मैनेजमेंट

शेफ एक आर्टिस्ट की तरह है, जिसे कुकरी में स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग लेनी जरूरी है। इसलिए इस फील्ड में एंट्री करनी है, तो अच्छे इंस्टीट्यूट से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करें। इसके लिए कम से कम सीनियर सेकेंडरी तक की शिक्षा जरूरी है। आप द नेशनल काउंसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट ऐंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करके भी इसमें एंट्री ले सकते हैं।

चार साल का प्रोफेशनल कोर्स

होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन स्तर पर कराया जाता है। होटल मैनेजमेंट कोर्स में स्नातक डिग्री 4 साल की होती है और इसे प्रोफेशनल कोर्स माना जाता है। देश भर में कई ऐसे कॉलेज हैं जो होटल मैनेजमेंट का कोर्स कराते हैं। नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नॉलोजी की प्रवेश परीक्षा देनी होती है। इसके कई निजी संस्थान और विश्वविद्यालय भी होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स संचालित करते हैं।

होटल मैनेजमेंट कराने वाले कुछ संस्थान हैं-होटल मैनेजमेंट कराने वाले कुछ संस्थान हैं-

• फूडक्राफ्ट इंस्टीट्यूट कैम्पस, गोविन्दपुरा, भोपाल।

• ङ्क्षस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, पूसा, दिल्ली

• ताज ग्रुप ऑफ होटल्स, रोजाबाग, औरंगाबाद

• इंस्टीट्यूट ऑफ केटरिंग टेक्नोलॉजी एंड न्यूट्रिशन, लखनऊ।

• आईएचएम, देहरादून

Newstrack

Newstrack

Next Story