×

Chennai-Jaffna Flights: भारत और श्रीलंका के बीच चेन्नई से जाफना की हवाई सेवा फिर शुरू

Chennai-Jaffna Flights: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और श्रीलंका के जाफना के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू हो गई है। एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयरलाइंस एयर ने घोषणा की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Dec 2022 10:06 AM GMT
Air India
X

एयर इंडिया की फ्लाइट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Chennai-Jaffna Flights: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और श्रीलंका के जाफना के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू हो गई है। एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयरलाइंस एयर ने घोषणा की है वह सप्ताह में चार बार विमान सेवाएं मुहैया कराएगी। दरअसल, कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण दोनों शहरों के बीच विमान सेवा ठप हो गई थी, जो लॉकडाउन के खुलने के बाद भी बहाल नहीं हो पाई थी। लॉकडाउन खुलने के बाद श्रीलंका की राजधानी कोलंबा का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तो खुल गया लेकिन जाफना इंटरनेशनल एयरपोर्ट बंद रहा।

नवंबर 2019 में पहली बार चेन्नई से जाफना के लिए डायरेक्ट विमान सेवा की हुई शुरूआत

दोनों शहरों के बीच चार दशक के लंबे अंतराल के बाद नवंबर 2019 में पहली बार चेन्नई से जाफना के लिए डायरेक्ट विमान सेवा की शुरूआत हुई थी। लेकिन मार्च 2020 में ऑपरेशन के चार माह बाद ही कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण दोनों शहरों के बीच सीधी विमान सेवाएं ठप हो गई थीं। इस साल भारत सरकार द्वारा श्रीलंका पर जोर देने के बाद फिर से विमान सेवा बहाल हुई।

कहां है जाफना ?

जाफना श्रीलंका के उत्तर में स्थित है, जहां तमिलों की बड़ी आबादी रहती है। इसलिए तमिलनाडु के लोगों की लंबे समय से विमान सेवा को बहाल करने की मांग रही है। इसके अलावा दुनिया के अन्य हिस्सों में बसे श्रीलंकाई तमिल भी इस रूट का काफी इस्तेमाल करते रहे हैं। जाफना कभी श्रीलंका में गृहयुद्ध का केंद्र हुआ करता था। तमिल आतंकवादी समूह लिट्टे का यहां काफी प्रभाव था। इसलिए दशकों पुरानी चेन्नई – जाफना एयर लिंक ठप रही।

साल 2009 में जब श्रीलंका में गृह युद्ध समाप्त हुआ तब भारत ने इस जाफना एयरपोर्ट को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव रखा था। लेकिन श्रीलंका ने इसमें अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। 10 साल बाद श्रीलंका ने भारत सरकार के प्रस्ताव पर हामी भर दी और भारत के आर्थिक सहयोग के बदौलत जाफना एयरपोर्ट को चालू किया।

श्रीलंका में बढ़ेगा पर्यटन

श्रीलंका इन दिनों भीषण आर्थिक संकट से जूझ रहा है। मुख्य तौर पर पर्यटन और चाय के निर्यात पर टिकी श्रीलंकाई अर्थव्यवस्था कोरोना के कारण ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई। भारत ने धन और अन्न देकर श्रीलंका की मुश्किल घड़ी में काफी मदद की है। जाफना एयरपोर्ट के चालू हो जाने से भारत समेत दुनिया के अन्य हिस्सों से पर्यटकों की आवक श्रीलंका में बढ़ेगी, जिससे उसके टूरिज्म इंडस्ट्री को फायदा होगा। इससे संकटग्रस्त श्रीलंकाई अर्थव्यवस्था में मूल्यवान विदेशी मुद्रा भी आएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story