×

चेतन भगत के इस नॉवेल को DU ने बनाया सिलेबस का हिस्सा, इन लेखकों की रचनाएं भी हो चुकी हैं शामिल

aman
By aman
Published on: 25 April 2017 10:06 AM GMT
चेतन भगत के इस नॉवेल को DU ने बनाया सिलेबस का हिस्सा, इन लेखकों की रचनाएं भी हो चुकी हैं शामिल
X
चेतन भगत के इस नॉवेल को DU ने बनाया सिलेबस का हिस्सा, इन लेखकों की रचनाएं भी हो चुकी हैं शामिल

नई दिल्ली: युवाओं के लोकप्रिय लेखक चेतन भगत के एक नॉवेल को अब दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के सिलेबस का हिस्सा बनाया गया है। चेतन के चर्चित नॉवेल 'फाइव पॉइंट समवन' को इस साल से डीयू में इंग्लिश लिटरेचर में पढ़ाया जाएगा। जुलाई से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में बीए सेकंड इयर के लिटरेचर स्टूडेंट्स यह नॉवेल पढ़ेंगे। चेतन भगत ने ट्वीट कर इस खबर को शेयर किया।



गौरतलब है, कि आए दिन चेतन भगत के लेख और किताबों पर आपत्तियां होती रहती हैं तो भला इस पर कैसे नहीं होती। चेतन के ट्विट के बाद सोशल मीडिया पर ये आग एक बार फिर सुलगती नजर आई। कई लोगों ने डीयू के इस फैसले पर नाराजगी जताई। हालांकि, चेतन भगत के फैंस ने उन्हें बधाई दी। जबकि प्रोफेसर्स का कहना है कि इसमें कोई दिक्कत नहीं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें चेतन से पहले किन लेखों की रचनाएं बनीं पाठ्यक्रम का हिस्सा ...

सीबीसीएस ने की थी सिफारिश

चेतन भगत का नॉवेल ‘फाइव पॉइंट समवन’ बीए सेकंड इयर के स्टूडेंट्स के लिए जनरल इलेक्टिव पेपर होगा। दो साल पुराने 'चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम' (सीबीसीएस) की कोर कमिटी ने चेतन के इस नॉवेल के लिए सिफारिश की थी। सीबीसीएस के तहत यह पेपर प्रोग्राम सहित ऑनर्स के स्टूडेंट्स को भी पढ़ाया जाता है।

चेतन से पहले इनकी रचनाओं को मिली है जगह

हालांकि, टीचर्स ने बताया कि यह पहली बार नहीं है। चेतन से पहले इंग्लिश डिपार्टमेंट ने जेके राउलिंग की हैरी पॉटर सीरीज, अमेरिकन पोएट एम एल्कॉट की लिटिल विमन और क्राइम नॉवलिस्ट अगाथा क्रिस्टी की ओरिएंट एक्सप्रेस को भी पॉपुलर फिक्शन पेपर के तहत यहां जगह दी जा चुकी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story