×

Chhath Puja 2020: सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा करने पर रोक, गाइडलाइन जारी

कोरोना के चलते झारखंड सरकार ने सार्वजनिक तालाब, बांध, जलाशय और नदी पर छठ पूजा और अर्घ्य पर रोक लगा दी हैं। छठ पूजा के दौरान क्या करना है और क्या नहीं करना है, इसके लिए गाइडलाइन जारी की है।

Monika
Published on: 16 Nov 2020 4:00 AM GMT
Chhath Puja 2020: सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा करने पर रोक, गाइडलाइन जारी
X
झारखंड में सार्वजनिक नदियों-तालाबों में छठ पूजा पर रोक, जारी हुई गाइडलाइन

कोरोना के चलते झारखंड सरकार ने सार्वजनिक तालाब, बांध, जलाशय और नदी पर छठ पूजा और अर्घ्य पर रोक लगा दी हैं। छठ पूजा के दौरान क्या करना है और क्या नहीं करना है, इसके लिए गाइडलाइन जारी की है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड में सार्वजनिक रूप से छठ मानाने की अनुमति नहीं हैं।

घरों में ही छठ पूजा करने की अपील

सभी को अपने घरों में ही छठ पूजा मनाने की अपील की गई है। बीते रविवार झारखंड में कोरोना के 129 नए मामले सामने आए जबकि दो की मौत हो गई। वही झारखंड में अब तक कुल 1,06,064 कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। राहत की बात ये है कि 1,02,188 लोग संक्रमण से ठीक भी हुए है। अभी 2952 एक्टिव मरीज हैं।

पानी से संक्रमण फैलने की आशंका

अधिसूचना में कहा गया है कि पानी के माध्यम से संक्रमण फैलने की आशंका के चलते राज्य में अब तक स्वीमिंग पूल नहीं खोले गये हैं। इस अधिसूचना में कहा गया है कि छठ में लोगों को निश्चित समय पर ही जल स्रोतों में स्नान करना होता है अतः भीड़ को क्रमशः स्नान करने के लिए नियंत्रित भी नहीं किया जा सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने इस वर्ष सार्वजनिक तौर पर छठ पूजा करने और इसके आयोजना, सजावट आदि पर रोक लगाने का फैसला किया है।

दिल्ली सरकार के निरेदेश

आपको बता दें, कि दिल्ली सरकार ने किसी भी सार्वजानिक जगह पर छठ पूजा का आयोजन ना करने का निर्देश दिया है। सभी से अपील की गई है कि घरों में ही छठ पूजा करें। हालांकि इस बात का छठ पूजा का आयोजन करवाने वाली समितियों ने दिल्ली सरकार का विरोध किया है। उनका कहना है की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भी पूजा की जा सकती है।

ये भी पढ़ें…बिहार के डिप्टी CM बनेंगे BJP के ये विधायक, इस वजह से सुशील मोदी से छिना पद!

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story