×

छत्‍तीसगढ़: 123 प्रत्याशियों ने नहीं दिया चुनाव खर्च का ब्योरा, आयोग ने भेजा नोटिस

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में खर्च का ब्योरा नहीं देने वाले प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव आयोग न सख्त रूप अपना लिया है। आयोग ने प्रदेश के 123 प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा रायपुर जिले के लिए 32 प्रत्याशी शामिल हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 17 Jan 2019 10:06 AM GMT
छत्‍तीसगढ़: 123 प्रत्याशियों ने नहीं दिया चुनाव खर्च का ब्योरा, आयोग ने भेजा नोटिस
X

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में खर्च का ब्योरा नहीं देने वाले प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव आयोग न सख्त रूप अपना लिया है। आयोग ने प्रदेश के 123 प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा रायपुर जिले के लिए 32 प्रत्याशी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें.....देश माओवादियों और नक्सलियों से लगभग मुक्त हो चुका है : राम माधव

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने जानकारी दी कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 78 के मुताबिक चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी को परिणाम घोषित होने के 30 दिन के भीतर अपना निर्वाचन व्यय लेखा प्रस्तुत करना अनिवार्य होता है।

जिन प्रत्याशियों ने अपने खर्च का ब्योरा दे दिया है, उनका विवरण मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट में अपलोड कर दिया जाएगा। जिन प्रत्याशियों ने अपने खर्च का ब्योरा नहीं दिया है। उन्हें संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों ने नोटिस जारी किया है।

यह भी पढ़ें.....PMO को लौटा देना चाहिए मोदी को मिला फर्जी अवॉर्ड : थरूर

अब उन्हें नोटिस मिलने के 20 दिन के भीतर कारण के साथ खर्च का ब्योरा देना होगा जिन प्रत्याशियों को नोटिस जारी हुआ है, उसमें बिलासपुर जिले के 17, बलरामपुर जिले के 11, कांकेर जिले के 10, जांजगीर-चांपा व महासमुंद जिले के आठ-आठ, मुंगेली जिले के सात, रायगढ़ जिले के छह, कबीरधाम व बलौदाबाजार जिले के चार-चार, राजनांदगांव व सूरजपुर जिले के तीन-तीन, जशपुर व धमतरी जिले के दो-दो, दंतेवाड़ा व कोरबा जिले के एक-एक प्रत्याशी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें.....उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ आज बैठक करेंगे RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

साहू ने बताया कि नोटिस का जवाब और जिला निर्वाचन अधिकारी की टिप्पणी पर विचार करने के बाद भारत निर्वाचन आयोग निर्णय लेता है। अगर, आयोग जवाब से संतुष्ट नहीं होता है, तो धारा 10(क) के तहत प्रत्याशी को आदेश जारी होने की तिथि से आगामी तीन वर्षों तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाता है। इसे शासकीय राजपत्र में प्रकाशित भी किया जाता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story