×

Earthquake India: क्यों भूकंप से बार-बार हिल रहा छत्तीसगढ़, डर और खौफ में यहाँ के सभी लोग

Chhattisgarh Earthquake: एक महीने में तीसरी बार छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गये हैं। बृहस्पतिवार को सुबह करीब 11 बजकर 56 मिनट पर आए भूकंप ने सभी को डरा के रख दिया।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Aug 2022 12:36 PM GMT
earthquake in gujarat mild tremors magnitude 3 point 5 on richter scale
X

Earthquake in Gujarat  (फोटो- सोशल मीडिया)

Chhattisgarh Earthquake: देश में एक बार फिर से धरती भूकंप से कांपने लगी है। जीं हां एक महीने में तीसरी बार छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गये हैं। बृहस्पतिवार को सुबह करीब 11 बजकर 56 मिनट पर आए भूकंप ने सभी को डरा के रख दिया। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई है। भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से लोग घरों से दफ्तरों से बाहर भाग निकले।

एक महीने में आया ये तीसरा झटका राज्य (Chhattisgarh Earthquake) के सरगुजा में अम्बिकापुर, उदयपुर, सूरजपुर के साथ अन्य कई जिलों में महसूस किया गया। कम से कम 3-4 मिनट तक आए भूकंप के झटकों ने लोगों को झकझोर के रख दिया। हालांकि भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

भूकंप ने लोगों को झकझोर दिया

छत्तीसगढ़ में तीसरी बार आए भूंकप की वजह से वहां रहने वाले लोग डरे-सहमे हुए हैं। लगातार आए भूकंप से लोगों को किसी नए बड़े खतरे का अंदेशा लगा हुआ है। इससे पहले राज्य के कोरिया जिले में एक ही बार में दो बार भूकंप आया चुका है। वहीं तीसरी बार आए इस भूकंप ने लोगों को झकझोर के रख दिया है।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में इससे पहले 29 जुलाई को कोरिया जिले में भीषण भूकंप आया था। आधी रात को आए इस भूकंप की वजह लोग घरों से डर के भागे थे। उस दौरान आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल 4.6 मापी गई है।

वहीं राज्य के अंबिकापुर संभाग मुख्यालय से करीबन 79 किलोमीटर दूर कोरिया जिले में भूकंप के ताबड़तोड़ झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान आए भूकंप में लोगों को भारी क्षति का सामना करना पड़ा था। जिसमें चरचा अंडरग्राउंड कोल माइंस में गोफ गिरने से करीबन 5 मजदूर घायल हो गए थे। जिन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story