×

Chhattisgarh Election 2023: ‘दोबारा सरकार बनी तो महिलाओं को मिलेंगे सालाना 15 हजार रूपये’, दिवाली के दिन सीएम भूपेश बघेल ने की बड़ी घोषणा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने दीपावली के अवसर पर गृह लक्ष्मी योजना की घोषणा की है। इसके तहत प्रदेश में दोबारा सरकार बनते ही माताओं और बहनों को प्रति वर्ष 15 हजार रूपये दिए जाएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Nov 2023 9:05 AM GMT
CM Bhupesh Baghel (Photo: Social Media)
X

CM Bhupesh Baghel (Photo: Social Media)

Chhattisgarh Election 2023. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का मतदान अगले कुछ दिनों में संपन्न होने वाला है। इससे पहले राज्य में धुआंधार प्रचार अभियान और चुनावी सौगातों की बौछार जारी है। सत्तारूढ़ कांग्रेस हो या विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के नेता अपनी रैलियों में जनता से वादे करना नहीं भूलते। इसी क्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यानी दीपावली के मौके पर प्रदेश की महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है।

सीएम बघेल ने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार दोबारा बनते ही सभी माताओं और बहनों को गृह लक्ष्मी योजना के तहत प्रति वर्ष 15 हजार रूपये दिए जाएंगे। दूसरे चरण के मतदान से ठीक पहले इसे कांग्रेस का महिला आबादी को लुभाने के लिए बड़ा दांव माना जा रहा है। इसे बीजेपी के चुनावी वादे के काट के तौर पर भी देखा जा रहा है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में सत्ता में आने पर विवाहित महिलाओं को हर साल 12 हजार रूपये देने का वादा किया है।


छत्तीसगढ़ सीएम की बड़ी घोषणा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक्स पर इसकी घोषणा करते हुए लिखा, आज दीपावली के शुभ अवसर पर मां लक्ष्मी जी की कृपा और छत्तीसगढ़ महतारी के आशीर्वाद से प्रदेश की महिला शक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। कांग्रेस सरकार बनते ही प्रदेश की महिलाओं को "छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना" के तहत 15000 रुपए प्रतिवर्ष सीधे उनके खाते में दिए जाएँगे। लक्ष्मी माता की जय, छत्तीसगढ़ महतारी की जय।

कांग्रेस की बड़ी घोषणाएं

चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने जनता से कई बड़े वादे किए हैं, जिनमें प्रमुख ये हैं –

- 3200 रूपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी करेगी सरकार।

- 1 नवंबर से प्रति एकड़ 20 क्विंटल की हो रही खरीदी।

- 200 यूनिट बिजली फ्री

- तेंदूपत्ता प्रति बोरा 6 हजार रूपये, संग्राहक को चार हजार सलाना बोनस

- किसानों का इस बार भी होगा कर्जा माफ

- सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में केजी से लेकर पीजी तक की शिक्षा मुफ्त

बीजेपी के संकल्प पत्र की बड़ी बातें

कांग्रेस की तरह भारतीय जनता पार्टी ने भी छत्तीसगढ़ की जनता से चुनाव वादे किए हैं। यहां देखें लिस्ट -

- हर विवाहित महिला को 12 हजार रूपये सलाना।

- गैस कनेक्शन 500 रूपये में दिया जाएगा।

- तेंदूपत्ता प्रति बोरा 5500 रूपये, संग्राहक को 4500 सलाना बोनस।

- कॉलेज के स्टूडेंट को बस की सुविधा दी जाएगी।

- अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का दर्शन राज्य के बीपीएल कार्डधारकों को सरकार की ओर से करवाया जाएगा। इसके लिए रामलला दर्शन योजना बनाई जाएगी।


शेष 70 सीटों पर होगा मतदान

90 विधानसभा सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में सात नवंबर को 20 सीटों पर पहले चरण में मतदान कराया जा चुका है। शेष 70 सीटों पर मतदान दूसरे एवं आखिरी चरण में 17 नवंबर को होगा। चुनाव नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। पिछले चुनाव में प्रदेश से बीजेपी का सफाया हो गया था। ऐसे में इस बार भगवा दल कमबैक कर पाएगी या कांग्रेस अपनी सत्ता बचाने में कामयाब रहेगी, इस पर नतीजे के दिन तस्वीर साफ होगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story