×

Chhattisgarh Election 2023: CM भूपेश को 'गढ़' में पटकनी की तैयारी ! चाचा के खिलाफ BJP ने भतीजे विजय बघेल को दिया टिकट

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ के लिए जारी बीजेपी लिस्ट में सबसे अधिक सुर्ख़ियों में दुर्ग जिले की पाटन सीट है। भाजपा ने यहां से अपने सांसद विजय बघेल को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उनके गढ़ में ही पटकनी देने की रणनीति बनाई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 17 Aug 2023 12:52 PM GMT (Updated on: 17 Aug 2023 1:04 PM GMT)
Chhattisgarh Election 2023: CM भूपेश को गढ़ में पटकनी की तैयारी ! चाचा के खिलाफ BJP ने भतीजे विजय बघेल को दिया टिकट
X
cm bhupesh baghel and bjp mp vijay baghel (Social Media)

Chhattisgarh Election 2023: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुरुवार (17 अगस्त) को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इसी साल के आखिर में होने वाली विधानसभा चुनावों के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। बीजेपी ने जहां छत्तीसगढ़ के लिए 21 तो मध्य प्रदेश के लिए 39 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया। मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में जहां बीजेपी सरकार है वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के भूपेश बघेल ने कमान संभाल रखी है।

छत्तीसगढ़ के लिए जारी कैंडिडेट लिस्ट में सबसे ज्यादा सुर्खियां दुर्ग जिले की पाटन सीट (Patan seat of Durg district) को लेकर है। वजह, यहां से भाजपा ने विजय बघेल (Vijay Baghel, BJP) को प्रत्याशी बनाया है। बता दें, ओबीसी आरक्षित सीट (OBC reserved seat) पाटन राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गढ़ रहा है। बीजेपी कैंडिडेट विजय बघेल राज्य के सीएम भूपेश बघले के भतीजे हैं। कहने का मतलब है कि पाटन विधानसभा सीट पर चुनाव दिलचस्प होने जा रहा है। 'चाचा-भतीजे' में सियासी उठापटक देखने को मिलेगी। विजय बघेल वर्तमान में बीजेपी सांसद हैं।

दुर्ग का पाटन विधानसभा सीट रहा है सुर्ख़ियों में

गौरतलब है कि, पाटन विधानसभा हमेशा से ही राजनीति के केंद्र में रहा है। दुर्ग का इतिहास स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के लिए चर्चित रहा है। शुरुआत से ही यहां राजनीतिक चेतना रही है। इसका असर चुनावों में देखने को मिलता रहा है। यही वजह है कि यहां के वोटर हमेशा अपने विवेक से मतदान करते हैं। नतीजे पर उस उलट फेर का असर भी दिखता है।

चौथी बार होंगे आमने-सामने, चाचा-भतीजा की भिड़ंत पर नजर

आपको याद दिला दें, कि पिछली बार पाटन विधानसभा सीट से बीजेपी ने भूपेश बघेल के खिलाफ मोती लाल साहू (Moti Lal Sahu) को मैदान में उतारा था। भूपेश बघेल ने अपने प्रतिद्वंद्वी को 27 हजार से अधिक मतों से हराया था। ये चौथी बार है जब विजय बघेल अपने चाचा भूपेश बघेल के खिलाफ मैदान में उतरेंगे। विजय बघेल सबसे पहले साल 2003 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के टिकट पर चाचा भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव लड़े थे। तब उनकी हार हुई थी। वर्ष 2008 में विजय बघेल ने भूपेश बघेल को 7,500 मतों से हराया था। साल 2013 में चाचा-भतीजा फिर आमने-सामने आए। लेकिन, भतीजे को हार का सामना करना पड़ा था।

बीजेपी के सबसे बड़े आदिवासी चेहरे की सीट बदली

बीजेपी ने पार्टी के सबसे बड़े आदिवासी चेहरे राम विचार नेताम (Ram Vichar Netam) की भी सीट बदली है। नेताम को बलरामपुर की जगह रामानुजगंज सीट (Ramanujganj Vidhan Sabha) से उम्मीदवार बनाया है। ज्ञात हो कि, नेताम बीते 30 वर्षों से भी अधिक समय से सक्रिय राजनीति में हैं। वो 10 साल तक कैबिनेट मंत्री भी रहे। साथ ही, एसटी मोर्चा के अध्यक्ष पद पर भी रहे। इनके अलावा, पार्टी ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह (Raman Singh) के रिश्तेदार विक्रांत सिंह को खैरागढ़ से टिकट दिया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story