×

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में पहले चरण में कल 20 सीटों पर वोटिंग, रमन सिंह समेत कई दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

Chhattisgarh Election 2023: सुरक्षा के मद्देनजर मतदान के लिए दो अलग-अलग समय निर्धारित किए गए हैं। पहले चरण में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज समेत कोई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 6 Nov 2023 8:36 AM GMT (Updated on: 6 Nov 2023 3:16 PM GMT)
Chhattisgarh Election 2023
X

Chhattisgarh Election 2023 (Photo: Social Media)

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा विधानसभा के लिए कल पहले चरण का मतदान होगा। पहले चरण में विधानसभा की 20 सीटों पर मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। पहले चरण में 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होने वाला है। पहले चरण में बस्तर संभाग की सभी 12 और राजनादगांव लोकसभा क्षेत्र की आठ सीटों पर मतदान का काम पूरा हो जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर मतदान के लिए दो अलग-अलग समय निर्धारित किए गए हैं। पहले चरण में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज समेत कोई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा।

223 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

छत्तीसगढ़ विधानसभा की जिन 20 सीटों पर कल मतदान होने वाला है उनमें 12 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं जबकि एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। 10 सीटों पर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। वहीं, बाकी 10 सीटों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी।

इन 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 प्रत्याशी चुनावी अखाड़े में उतरे हैं। इनमें 198 पुरुष और 25 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। मतदान के पहले चरण में 40 लाख 78 हजार 681 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहले चरण में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

विभिन्न सीटों पर मतदान का समय

पहले चरण की 20 सीटों पर मतदान का अलग-अलग समय है निर्धारित किया गया है। 10 सीटों पर सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे जबकि अन्‍य 10 सीटों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी। मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा सीट पर मतदान सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक कराया जाएगा। जगदलपुर, चित्रकोट, बस्‍तर, पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी सीटों पर मतदाता सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे वोट डाल सकेंगे।

इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला करेंगे मतदाता

छत्तीसगढ़ में मतदान के पहले चरण में कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा। पहले चरण में राजनादगांव की विधानसभा सीट को सबसे हॉट माना जा रहा है। इस विधानसभा सीट पर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के गिरीश देवांगन के साथ हो रहा है। भाजपा नेताओं में पूर्व मंत्री विक्रम उसेंडी अंतागढ़, लता उसेंडी कोंडागांव, केदार कश्यप नारायणपुर और महेश गागड़ा बीजापुर सीट से प्रत्याशी हैं।

कवर्धा विधानसभा सीट पर कांग्रेस सरकार के मंत्री मोहम्मद अकबर चुनावी अखाड़े में उतरे हैं। छत्तीसगढ़ की चित्रकोट विधानसभा सीट चर्चा का विषय इसलिए बन गई है क्योंकि इस सीट से छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज मैदान में हैं। दीपक बैज साल 2018 का चुनाव इस सीट से जीत चुके हैं। वे 2019 के लोकसभा चुनाव में बस्तर से सांसद का चुनाव जीते थे। बस्तर सीट से कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त वरिष्ठ विधायक व बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल और केशकाल सीट से विधानसभा उपाध्यक्ष संतराम नेताम की किस्मत दांव पर लगी हुई है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story