×

छत्तीसगढ़ में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

पिछले एक 11 महीनों से बंद छत्तीसगढ़ के स्कूलों में रौनक लौटने वाली है। 16 फरवरी से स्कूल खुलने की उम्मीद है। फिलहाल नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों की क्लासेज लगेंगी, लेकिन इसके लिए स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा।

Ashiki
Published on: 13 Feb 2021 3:42 AM GMT
छत्तीसगढ़ में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन
X
छत्तीसगढ़ में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

रायपुर: पिछले एक 11 महीनों से बंद छत्तीसगढ़ के स्कूलों में रौनक लौटने वाली है। 16 फरवरी से स्कूल खुलने की उम्मीद है। फिलहाल नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों की क्लासेज लगेंगी, लेकिन इसके लिए स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा। इसके लिए विभाग की योजना तैयार हो चुकी है। शनिवार यानी आज होने वाली कैबिनेट मीटिंग के बाद इस बात की घोषणा हो सकती है।

ये भी पढ़ें: विशाखापट्टनम में भीषण हादसा: खाई में गिरी बस, कई लोगों की मौत, PM ने जताया दुख

पहले हाई स्कूल-हायर सेकेंडरी कक्षाएं शुरू होंगी

गौरतलब है कि पिछले साल मार्च में कोरोना संक्रमण शुरू होते ही प्रदेश में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। संक्रमण कम होने के बाद ऑनलाइन और मोहल्ला क्लास के जरिए स्कूलों में पढ़ाई शुरू की गई थी। हालांकि 11 महीने बाद अब पहली बार स्कूलों में फिर से कक्षाएं लगेंगी। अभी केवल हाई और सेकंडरी स्कूल ही खोले जाएंगे। प्रदेश में प्राइमरी और मिड्ल स्कूलों को खोलने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

जानकारी के अनुसार हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों के बाद अगली कड़ी में पहली से लेकर आठवीं कक्षाओं में पढ़ाई शुरू होगी। संभावना यह भी है कि प्राइमरी और मिड्ल स्कूलों में नए सत्र से ही पढ़ाई शुरू होगी। स्कूलों में अभी 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी। फिर बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला मामला 18 मार्च 2020 को सामने आया था। इसके साथ ही प्रदेश में स्कूलों को बंद कर अंतरराज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: जल्द ही फर्राटे से दौड़गें दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर वाहन, PM मोदी करेगें लोकार्पण

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य

गाइडलाइन के मुताबिक स्कूलों को खोलने से पहले उन्हें सैनिटाइज करना होगा। छात्र मास्क पहनकर ही स्कूल आ सकेंगे। साथ ही कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा और स्कूल में साफ-सफाई का खास ध्यान रखना होगा। इसके अलावा बच्चों को भी सावधानियां बरतने के बारे जानकारी दी जाएगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story