×

CG Naxalite Encounter: नाराणपुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच जारी भीषण मुठभेड़, अब तक 9 नक्सली ढेर; कई घायल

CG Naxalite Encounter: नारायणपुर-कांकेर सीमा क्षेत्र के अबूझमाड़ में मंगलवार सुबह से डीआरजी और एसटीएफ के जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। ऑपरेशन में 9 नक्सली मारे गए हैं।

Viren Singh
Published on: 30 April 2024 8:01 AM GMT (Updated on: 30 April 2024 11:09 AM GMT)
CG Naxalite Encounter
X

CG Naxalite Encounter (सोशल मीडिया) 

CG Naxalite Encounter: लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव प्रचार के बीच छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में मंगलवार सुबह से सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच ताबड़तोड़ गोली बारी जारी है। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों के जवानों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। बिना किसी की हानि के सुरक्षाबलों के जवानों ने अब तक 9 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। इस कार्रवाई में कई नक्‍सली घायल हो हुए हैं। ऑपेशन में लगी संयुक्त टीम में जंगल को चारो ओर से घेर लिया है और कार्रवाई जारी है। ऐसा माना जा रहा है, इस मुठभेड़ में मृतक नक्सलियों की संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि जंगल में दर्जनों की संख्या में माओवादी होने की संभावना है। इससे पहले सुबह की कार्रवाई में चार नक्सली ढेर हुए थे।

पूरे जंगल को घेरे कर हो रही कार्रवाई

सुबह से जारी इस ऑपरेशन में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की संयुक्त टीम हुई है। टीम ने पूरे जंगल को चारों ओर से घेरते हुए मुठभेड़ की कार्रवाई कर रही है। मुठभेड़ की जानकारी साझा करते हुए एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि नारायणपुर-कांकेर सीमा क्षेत्र के अबूझमाड़ में मंगलवार सुबह से डीआरजी और एसटीएफ के जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। हम पुष्टि कर सकते हैं कि नारायणपुर जिले में बलों के साथ चल रहे ऑपरेशन में 9 नक्सली मारे गए हैं और कई अन्य घायल हो गए हैं। मारे गए मृतक नक्सलियों में दो महिला कंमाडर शामिल हैं।

9 में दो महिला नक्सली ढेर

उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई में अभी तक राहत की बात यह है कि सुरक्षाबलों के सभी जवान सुरक्षित हैं और नक्सलियों में कार्रवाई जारी है। अब तक सुरक्षा बलों को नक्सलियों से एक एके-47 सहित भारी मात्रा में हथियार एवं गोला बारूद एवं दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की है।

टेकेमेटा इलाके में जारी मुठभेड़

दरअसल, छत्‍तीसगढ़ महाराष्ट्र सीमा के पास अबूझमाड़ के टेकेमेटा इलाके में जवानों को बड़ी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसके बाद डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्‍त टीम अबूझमाड़ के जंगल में अभियान चलाया। इस दौरान जवानों ने नक्सलियों को कई जगहों पर घेरकर फायरिंग की। सुरक्षो बलों ने जवाबी फायरिंग की। इसमें 9 नक्‍सली ढेर हो गए।

दंतेवाड़ा में मारा गया था एक नक्सली

इससे पहले 5 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सुरक्षाबल के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया था। किरंदुल पुलिस थाने की सीमा के एक जंगल में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), बस्तर फाइटर्स और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान नक्सल विरोधी अभियान पर निकले थे। इस दौरान दोनों ओर से गोलीबारी हुई थी और एक नक्सली मारा गया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story