×

किन्नर बने पुलिस: छत्तीसगढ़ में 13 थर्ड जेंडर सलेक्शन, मिली इज्जत और सम्मान की नौकरी

यह देश का पहला राज्य है, जहां इतनी संख्या में किन्नर पुलिस में शामिल हो रहे हैं। पुलिस में किन्नरों के चयन पर किन्नर समुदाय में हर्ष है। उन्होंने छत्तीसगढ़ पुलिस व गृह विभाग को धन्यवाद भी ज्ञापित किया है।

SK Gautam
Published on: 2 March 2021 1:18 PM GMT
किन्नर बने पुलिस: छत्तीसगढ़ में 13 थर्ड जेंडर सलेक्शन, मिली इज्जत और सम्मान की नौकरी
X
किन्नर बने पुलिस: छत्तीसगढ़ में 13 थर्ड जेंडर सलेक्शन, मिली इज्जत और सम्मान की नौकरी

रायपुर: देश में अक्सर थर्ड जेंडर को उपेक्षा भरी नज़रों से देखा जाता हैं लेकिन छत्तीसगढ़ में पहली बार ऐसा हुआ है, जब प्रदेश में 13 किन्नर (थर्ड जेंडर) भी पुलिस आरक्षक बनेंगे। इसके लिए 15 का थर्ड जेंडर प्रतिभागियों के नाम जारी किए गए हैं। इसमें से 2 को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है। बीते सोमवार को जारी परिणाम में कुल 2 हजार 259 पदों पर पूरे राज्य से उम्मीदवारों का चयन हुआ है। संभवत: यह देश का पहला राज्य है, जहां इतनी संख्या में किन्नर पुलिस में शामिल हो रहे हैं। पुलिस में किन्नरों के चयन पर किन्नर समुदाय में हर्ष है। उन्होंने छत्तीसगढ़ पुलिस व गृह विभाग को धन्यवाद भी ज्ञापित किया है।

विद्या राजपूत की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई

पूरे देश में किन्नर समुदाय के लिए काम करने वाली मितवा समित की विद्या राजपूत की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है। विद्या ने कहा है कि पुलिस भर्ती में शामिल प्रतिभागियों ने भारतवर्ष और विश्व को यह संदेश दिया है कि उन्हें अपने हुनर दिखाने का मौका मिले तो वे स्त्री-पुरुष से कंधा से कंधा मिलाकर चल सकते हैं और वे भी सम्मानपूर्ण जीवन के हकदार हैं।

chhateeshgarh police-2

तृतीय लिंग व्यक्ति को समाज में कलंक माने जाने के कारण वे परिवार और समाज से बहिष्कृत ही रहे हैं। वे पूरी तरह से सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक व सांस्कृतिक जीवन में प्रतिभागी होने से वंचित रहे हैं।

ये भी देखें: परेशान हुए यात्री: पुखरायां रेलवे स्टेशन पर कई ट्रेनों का स्टॉपेज बंद, उठी ये मांग

थर्ड जेंडर प्रतिभागी ने कहा- इज्जत और सम्मान की नौकरी मिली

छत्तीसगढ़ पुलिस में चयनित थर्ड जेंडर प्रतिभागी कृषि तांडी कहती हैं कि 'मैं आज बहुत खुश हूं, मेरे पास कोई शब्द ही नहीं हैं कि मैं इस खुशी को व्यक्त कर पाऊं। मैं और मेरी सभी साथियों ने इस परीक्षा के लिए बहुत मेहनत किया।'

धमतरी से चयनित होने वाली कोमल साहू कहती हैं कि 'यह ऐसी खबर है जिस पर अभी भी भरोसा नहीं हो रहा है क्योंकि मैंने कभी नहीं सोचा था कि इज्जत और सम्मान की नौकरी मिलेगी।'

chhateeshgarh police-3

ये भी देखें: ये कैसा कानून: निर्दोष होते हुए भी काटनी पड़ी 20 साल की सजा, जानें क्या है मामला

राज्य के इन जिलों से थर्ड जेंडर के इन प्रतिभागियों का हुआ चयन

छत्तीसगढ़ में चयनित तृतीय लिंग प्रतिभागियों में रायपुर से दीपिका यादव, निशु क्षत्रिय, शिवन्या पटेल, नैना सोरी, सोनिया जंघेल, कृषि तांडी एवं सबुरी यादव, बिलासपुर से सुनील एवं रुचि यादव, धमतरी जिले से कोमल साहू, अंबिकापुर से अक्षरा, राजनांदगांव जिले से कामता, नेहा एवं डोली का नाम शामिल है। बता दें कि जारी परिणाम में चयनित पुरुष प्रतिभागियों की संख्या 1736, चयनित महिला प्रतिभागियों की 289 और चयनित ट्रांसजेंडर की संख्या 13 है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story