×

गजब ! मुख्यमंत्री रमन सिंह ने फोन पर किसानों को खेती के बारे में दी सलाह

Rishi
Published on: 31 Jan 2018 12:40 PM GMT
गजब ! मुख्यमंत्री रमन सिंह ने फोन पर किसानों को खेती के बारे में दी सलाह
X

रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश के किसानों को बुधवार को एक बार फिर गर्मी के मौसम में धान की खेती नहीं करने और उसके स्थान पर चना व गेहूं की खेती करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि गर्मियों में वैसे भी आम तौर पर भू-जल स्तर कुछ नीचे चला जाता है और इस मौसम में धान की फसल को पानी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। गांव का पूरा पानी धान की फसल खींच लेती है, जबकि रबी की फसलों में पानी कम लगता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसे देखते हुए सभी किसानों को गर्मियों में गेहूं और चने जैसी रबी फसलों की खेती पर ध्यान देना चाहिए।

ये भी देखें : हौसले की उड़ान: 11 दिव्यांगों ने शुरू की जैविक खेती, इनको देख किसान भी कर रहे है रुख

मुख्यमंत्री ने बुधवार को अपने निवास कार्यालय से राजनांदगांव जिले के ग्राम पेंड्रीकला (विकासखंड-खैरागढ़) के एक किसान योगेश कुमार को टेलीफोन पर यह सलाह दी।

डॉ. सिंह ने हर महीने होने वाले अपने 'जनसंवाद' कार्यक्रम के तहत योगेश कुमार सहित सूरजपुर जिले के ग्राम रघुनाथपुर (विकासखंड प्रेमनगर) निवासी सुरेश कुमार, बस्तर जिले के ग्राम दरभा निवासी सोमसिंह और रायगढ़ जिले ग्राम धानीगनवां (विकासखंड-बरमकेला) के हेमानंद को अचानक फोन कर उनसे अलग-अलग बाचतीत में उनके गांवों का, गांव वालों का और घर परिवार का हाल-चाल पूछा।

उन्होंने इन ग्रामीणों से गांव में उपलब्ध चिकित्सा व्यवस्था, राशन दुकानों, स्कूलों, और आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थिति, सिंचाई और सड़क सुविधाओं की भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री का फोन अचानक पहुंचने पर इन ग्रामीणों में आश्चर्य और खुशी देखने को मिली।

डॉ. सिंह ने ग्रामीणों से कहा, "आज कल मैं गांव वालों को सीधे फोन लगाकर उनका हालचाल और गांवों में योजनाओं तथा विकास कायरें की स्थिति के बारे में पूछ रहा हूं।"

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री का 'जनसंवाद' कार्यक्रम 17 सितम्बर 2017 से शुरू हुआ था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story