भारत का ये टॉप राज्य: रोजगार देने में निकला आगे, हजारों परिवारों को मिली राहत

लॉकडाउन के मद्देनजर बेरोजगारी की कगार पर आये श्रमिकों को इस दौरान रोजगार उपलब्ध कराना चुनौती पूर्ण काम था, जिसमें छत्तीसगढ़ अव्वल रहा। छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले दो महीने की अवधि में सर्वाधिक परिवारों को 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराया।

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन के मद्देनजर बेरोजगारी की कगार पर आये श्रमिकों को इस दौरान रोजगार उपलब्ध कराना चुनौती पूर्ण काम था, जिसमें छत्तीसगढ़ अव्वल रहा। छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले दो महीने की अवधि में सर्वाधिक परिवारों को 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराया।

के लक्ष्यों को पूरा करने में टॉप पर छत्तीसगढ़

दरअसल, लॉकडाउन के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के जरिये लोगों को रोजगार दिलाने का अभियान जारी है। इस अभियान को सफलता से पूरा करने में छत्तीसगढ़ टॉप पर रहा। भूपेश बघेल की सरकार ने राज्य में वित्तीय वर्ष की शुरुआत से अलगे दो महीनों में रोजगार लड़ाने के बड़े लक्ष्य को पूरा कर दिया।

दो महीनों में ही साल भर का 37 फीसदी लक्ष्य पूरा

छत्तीसगढ़ दो मामलों में देश के सर्वोच्च स्थान पर रहा। एक तो सिर्फ दो महीनों यानी अप्रैल और मई के भीतर 37 फीसदी परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराने में, तो दूसरा निर्धारित लक्ष्यों के सापेक्ष 175 प्रतिशत काम कराने में।

ये भी पढ़ें- CM योगी का ऐलान: मजदूर परिवारों को बड़ा तोहफा, खिल उठे लाखों चेहरे

1996 परिवारों को मिला 100 दिनों का रोजगार

बता दें कि भूपेश भघेल सरकार ने राज्य के 1996 परिवारों को 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराया जो देश के सबसे ज्यादा परिवारों को रोजगार दिलाने में सर्वोच्च रहा। इतना ही नहीं मनरेगा के तहत चालू वित्त वर्ष से अब तक 1114 करोड़ 27 लाख रुपए का मजदूरी भुगतान भी किया जा चुका है।

सीएम योगी ने इस कामयाबी पर संबंधित लोगों को दी बधाई

राज्य की इस कामयाबी पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरोना संकट के दौरान मनरेगा के तहत कामों के कुशल संचालन को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारियों की सराहना की। इसके साथ ही सरपंचों, मनरेगा की राज्य इकाई और जिला व जनपद पंचायतों की टीम की भी पीठ थपथपाई।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।