×

छत्तीसगढ़ में 18 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिले की अंतिम तिथि आज

Anoop Ojha
Published on: 23 Oct 2018 7:23 AM GMT
छत्तीसगढ़ में 18 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिले की अंतिम तिथि आज
X

रायपुर: छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होने जा रहे विधानसभा निर्वाचन के पहले चरण के लिए आज नामांकन दाखिले की अंतिम तिथि है। इस चरण में प्रदेश के 8 जिलों के 18 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे। प्रथम चरण में बस्तर संभाग के 7 जिलों के 12 विधानसभा सीटों और राजनांदगाँव जिले के 6 विधानसभा सीटों के लिए निर्वाचन की अधिसूचना जारी की गई। 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जाँच की जाएगी और प्रत्याशी 26 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। प्रथम चरण के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा जबकि दोनों ही चरणों के लिए मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

यह भी पढ़ें .....छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के लिए बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

प्रथम चरण मतदान के लिए 18 विधानसभा सीटें

बता दें, 18 विधानसभा सीटों के लिए 31 लाख 79 हजार 520 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसके लिए 4 हजार 336 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इस चरण में 16 लाख 21 हजार 839 महिला, 15 लाख 57 हजार 592 पुरूष तथा 89 तृतीय लिंग के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ में मतदान दो चरणों

छत्तीसगढ़ राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए नक्सल प्रभाव वाली 18 विधान सभा के लिए 12 नवंबर को मतदान होंगे।बाकी बची 72 सीटों के लिए 20 नवंगर को मतदन होंगेे।

दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा

दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए अधिसूचना 26 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन करने की आखिरी तारीख दो नवंबर होगी, इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच 03 नवंबर को होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 05 नवंबर है। इस चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा।

यह भी पढ़ें .....कांग्रेस के आने वाले हैं अच्छे दिन, MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बन सकती है सरकार

मतगणना

दोनों चरण का मतदान हो जाने के बाद मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

सीएम रमन सिंह के खिलाफ कांग्रेस से करुणा शुक्ला

कांग्रेस ने पहले चरण की 18 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं। सीएम रमन सिंह के खिलाफ कांग्रेस ने कभी बीजेपी छत्तीसगढ़ का एक बड़ा चेहरा रहीं करुणा शुक्ला को चुनावी मैदान में उतारने का फैसला किया है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story