पेजर फट सकता है तो क्यों EVM हैक नहीं हो सकता.., चुनाव आयोग ने दिया करारा जवाब

Maharashtra-Jharkhand Election News: राजीव कुमार ने कहा कि दोनों डिवाइस में काफी अंतर है। पेजर कनेक्ट हो सकता है। लेकिन ईवीएम कनेक्ट तो नहीं हो सकता।

Shishumanjali kharwar
Published on: 15 Oct 2024 12:08 PM GMT
election commission
X

ईवीएम पर उठ रहे सवालों का मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने दिया जवाब (न्यूजट्रैक)

Maharashtra Jharkhand Election News: मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा कर दी है। दोनों राज्यों में तिथियों की घोषणा कर रहे मुख्य चुनाव आयुक्त ने ईवीएम पर उठाये जाने वाले सवालों को सिरे से खारिज कर दिया। ‘पेजर फट सकता है तो ईवीएम क्यों नहीं हैक हो सकता है’ इस सवाल के जवाब में राजीव कुमार ने कहा कि दोनों डिवाइस में काफी अंतर है। पेजर कनेक्ट हो सकता है। लेकिन ईवीएम कनेक्ट तो नहीं हो सकता।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने स्पष्ट रूप से कहा कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ संभव ही नहीं है। उल्लेखनीय है कि जम्मू-कष्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद सोशल मीडिया पर ईवीएम को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। बीते दिनों इजरायल में पेजर के जरिए भयंकर विस्फोट किया गया था। इस घटना के जरिए लोग यह दावा कर रहे थे कि ईवीएम के साथ भी छेड़छाड़ हो सकती है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि ईवीएम को लेकर उन्हें लगभग 20 शिकायतें मिली हैं। चुनाव आयोग सबका जवाब देगा। हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद ईवीएम की बैटरी पर भी सवाल उठाये गये थे। साथ ही ईवीएम को लेकर यह भी आरोप लग रहे हैं कि इधर का वोट उधर जा सकता है।

इन सभी सवालों के जवाब में मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि ईवीएम में जिस दिन सिंबल डाला जाता है। बैटरी भी उसी दिन लगा दी जाती है। इस प्रक्रिया के दौरान एजेंट के हस्ताक्षर भी कराये जाते हैं। उन्होंने कहा कि मतदान से पहले ईवीएम की हर स्तर पर जांच पड़ताल की जाती है। पूरी प्रक्रिया के दौरा वीडियोग्राफी भी होती है। वहीं सभी पार्टियों के एजेंटों की मौजूदगी में ही ईवीएम को खोला जाता है और सील भी किया जाता है। इसमें गड़बड़ी को तो कोई सवाल ही नहीं उठता है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story