×

छत्तीसगढ़ का हिम्मती बच्चा: कई फिट नीचे गिरा और बता रहा रास्ता, खुद सीएम तक बचाने में जुटे

Chhattisgarh Latest News : शुक्रवार को एक 11 वर्षीय बच्चा खेलते हुए छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जनपद में 80 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया। जहां फिलहाल उसका रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 12 Jun 2022 6:00 AM GMT (Updated on: 12 Jun 2022 6:28 AM GMT)
Child fell in borewell in Chhattisgarh
X

Child fell in borewell in Chhattisgarh (Image Credit : Social Media)

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चाम्पा जिले में शुक्रवार दोपहर एक 11 वर्षीय बच्चे के 80 फीट गहरे बोरवेल में गिरने के बाद बचाव कार्य अभी तक जारी है। बचाव कार्य को लेकर देर रात एक सूचना सामने आई थी, जिसके मुताबिक बच्चे को बोरवेल से सुरक्षित निकालने में अभी और करीब 12 घंटे का समय लग सकता है। इस दौरान बच्चे की हालत की जानकारी के लिए मौके ओर जिलाधिकारी सहित कई आला अधिकारी मौजूद रहे वहीं स्थानीय विधायक और मंत्री भी लगातार मामले का संज्ञान ले रहे हैं। बोरवेल में गिरा 11 वर्षीय मूक-बधिर बालक का नाम राहुल साहू है।

मुहैया कराई जा रही आवश्यक भोजन और ऑक्सीजन

जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बच्चे को बचाने के लिए बोरवेल के समानांतर जेसीबी की मदद से एक गड्ढा खोदा जा रहा है, जिससे द्वारा बच्चे को सुरक्षित बचाने का प्रयास किया जाएगा। जांजगीर-चांपा जिले के पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने बच्चे की स्थित के बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया कि राहुल साहू होश में हैं और अपने तरीके से जवाब भी दे रहे हैं, साथ ही राहुल को पाइप के जरिए आवश्यक भोजन और ऑक्सीजन मुहैया कराई जा रही है।

80 फीट गहरे बोरवेल में गिरा राहुल

राहुल के पिता द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक शुक्रवार दोपहर राहुल घर के पीछे के हिस्से की ओर खेल रहा था, तभी वह अचानक से बेकार पड़े खाली बोरवेल में जा गिरा। राहुल के पिता के अनुसार बोरवेल की गहराई मारीब 80 फीट है। इस दौरान राहत एवं बचाव कर्मी ने राहुल को सुरक्षित बोरवेल से बाहर निकालने की अपनी योजना पर बात करते हुए कहा कि-"राहुल को बचाने के लिए जेसीबी और अन्य आधुनिक मशीनों की मदद से बोरवेल के समानांतर 47 फीट का गड्ढा खोदा जा चुका है तथा लगभग 60 फीट तक खुदाई करने के बाद हम राहुल तक पहुंचने के लिए अंतिम रूप से खुदाई करेंगे। बचाव कार्य के अगले 12 घंटे तक जारी रहने के आसार हैं।"

राहुल के मूक-बधिर होने के चलते बचाव दल को रेस्क्यू ऑपरेशन में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इसी कारणवश ही राहुल को सुरक्षित निकालने में इतना समय लग रहा है। फिलहाल, राहुल पूरी तरह सुरक्षित है और बचाव कार्य पूर्ण होने तक बोरवेल में 80 फीट नीचे पाइप द्वारा उसके ऑक्सीजन और भोजन का इंतेज़ाम किया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story