Gold पर चीनी संकट: भाव पर पड़ा इसका असर, रेट में हुआ बड़ा बदलाव

कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। अमेरिकी फ्यूचर मार्केट में सोने की कीमत 1,734 डॉलर प्रति औंस रही।

Aradhya Tripathi
Published on: 18 Jun 2020 8:36 AM GMT
Gold पर चीनी संकट: भाव पर पड़ा इसका असर, रेट में हुआ बड़ा बदलाव
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन ख़तम हो कर अनलॉक शुरू हो गया है। लेकिन लॉकडाउन का असर अभी भी बरकार है। वो खतम नहीं हुआ है। नतीजन इस लॉकडाउन और कोरोना काल के प्रभाव के चलते जनता को लगातार महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। ऐसे में सोने-चांदी की कीमतों में आये दिन बदलाव नजर आ रहा है। सोने-चांदी कि कीमतों में लगातार फेरबदल हो रहा है। ऐसे में आज एक बार फिर सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

सोने-चांदी की कीमतों में लगातार हो रहा बदलाव

सोने-चांदी की कीमतों में लगातार हो रहे बदलाव के चलते आज एक बार सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आई है। वायदा बाजार में सोने की कीमत 0.08 फीसदी यानी 38 रुपये गिर कर 47,300 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई। वहीं चांदी की कीमत 0.45 फीसदी यानी 220 रुपये गिर कर 48,216 रुपये प्रति किलो पर आ गई। अब अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत 47,202 रुपये रही। वहीं पांच अगस्त को एक्सापयरी वाली फ्यूचर कीमत 47,310 रुपये प्रति दस ग्राम रही। वहीं इसके उलट बुधवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुई चढ़ गई थी।

ये भी पढ़ें- ऐसे हुई हिंसक झड़प: जवानों की मौत का कारण था ये हथियार, चीनी थे पूरी तैयारी में

मंगलवार को यहां सोने की कीमत 18 रुपये चढ़ कर 48,220 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सिल्वर भी 380 रुपये चढ़ कर 49,250 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को सोने की कीमतों में तेजी देखी गई। कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। अमेरिकी फ्यूचर मार्केट में सोने की कीमत 1,734 डॉलर प्रति औंस रही।

आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं दाम

दरअसल चीन और अमेरिका में कोरोनावायरस संक्रमण के दूसरे दौर ने आर्थिक अनिश्चितता बढ़ा दी है। इससे अमेरिकी बाजार में गोल्ड की कीमतों थोड़ी तेजी दिखी। लॉकडाउन की वजह से शेयर बाजार को लगे झटके ने भी निवेशकों का गोल्ड की ओर रुझान बढ़ाया था। एक्सपर्ट्स का कहना है कि

ये भी पढ़ें- सुशांत सुसाइड केस: रिया चक्रवर्ती पहुंची पुलिस स्टेशन, खुल सकते हैं कई राज

जब तक आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह जोर नहीं पकड़ेंगी तब तक निवेशकों की गोल्ड में होल्डिंग नहीं घटेगी। भारत में जो आर्थिक हालात हैं उसकी वजह से रिटेल बाजार में सोने की कीमत में उछाल आ रही है। आने वाले दिनों में सोने और चांदी में थोड़ा उछाल देखने के मिल सकता है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story