×

चीनी टेलीकॉम कंपनी खतरनाक: भारत के खिलाफ रच रही साजिश, हुआ बड़ा दावा

भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के पूर्व प्रमुख विक्रम सूद ने चीन को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने दावा किया है कि चीन की दुरसंचार कंपनी से भारत को बड़ा खतरा है।

Shivani
Published on: 8 Oct 2020 2:38 PM GMT
चीनी टेलीकॉम कंपनी खतरनाक: भारत के खिलाफ रच रही साजिश, हुआ बड़ा दावा
X

लखनऊ: भारत और चीन के बीच विवाद बढ़ने के बाद से लगातार ख़ुफ़िया एजेंसियों को चीन की गलत मंशाओं का पता चल रहा है। चीन द्वारा भारत पर साइबर अटैक और कई चाइनीज एप्स के जरिये भारतीय डाटा चोरी करने का मामला सामने आने के बाद अब नया खुलासा हुआ है।

रॉ के पूर्व प्रमुख विक्रम सूद ने किया बड़ा दावा

भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के पूर्व प्रमुख विक्रम सूद ने चीन को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने दावा किया है की चीन की एक दुरसंचार कंपनी से भारत को बड़ा खतरा है। हुआवै दूरसंचार कम्पनी चीन की जिंपनिग सरकार से समर्थित है। इसका भारत में भी बड़ा व्यापार है। हालाँकि विक्रम सूद के मुताबिक, हुआवै को भारत में सचालन की अनुमति देना खतरे से खाली नहीं है।

ये भी पढ़ेंःफिल्म सितारों ने उतारे कपड़े: पूरे देश में मच गया हल्ला, नेकेड हो कर दिया मैसेज

Huawei को चीनी सरकार से मिल रही आर्थिक सहायता

पूर्व रॉ प्रमुख की हाल ही में एक पुस्तक प्रकाशित हुई, जिसका नाम है 'द अल्टीमेटम गोल: अ फॉर्मर रॉ चीफ एन्ड डिकंस्ट्रक्ट्स हाउ नेशन कंस्ट्रक्ट नेरेटिव्स'। किताब में कहा गया कि हुआवै स्वतंत्र कंपनी होने का बहाना करती है। जबकि चीन की सरकार हुआवै को वित्तीय सहायता मुहैया कराता है। बता दें कि सूद का ये बयान उस समय आया है जब दूरसंचार ऑपरेटर 5G का परीक्षण शुरू करने के लिये स्पैक्ट्रम का आवेदन कर रहे हैं, लेकिन अभी सरकार रेडियोवेव के आवंटन पर अंतिम फैसला नहीं ले पाई है।

ये भी पढ़ेंः दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट से ट्रंप बाहर, बोले-वर्चुअल बहस पर समय नहीं बर्बाद करूंगा

भारत में हुआवै के कारोबार पर लगे रोक

उन्होंने भारत सरकार को चेतावनी देने के साथ ही सलाह दी कि हुआवै भारत के लिए घातक है। ऐसे में हुआवै और चीन की इस तरह की कंपनियों को भारत में कारोबार से दूर रखा ही बेहतर होगा।

ये भी पढ़ेंः TRP का गंदा खेल: सामने आए चैनल्स के नाम, मुंबई पुलिस ने किया भंडाफोड़

गौरतलब है कि इसपर पहले भारत ने कई चाइनीज एप को प्रतिबंधित कर दिया है। इनमे टिकटोक हेलो, जैसे काफी लोकप्रिय एप शामिल है। वहीं कई चीनी कंपनियों को भारत में बोली लगाने पर भी रोक लगा दी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story