×

सीमा विवाद पर चीन ने दिया बड़ा बयान, अब कही ऐसी बात

पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर 6 जून को भारत और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच 5.30 घंटे बातचीत हुई। यह बातचीत सकारात्मक रही है। यह जानकारी भारत में चीन के राजदूत सुन विडोंग ने चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग के हवाले से दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 8 Jun 2020 6:23 PM GMT
सीमा विवाद पर चीन ने दिया बड़ा बयान, अब कही ऐसी बात
X

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर 6 जून को भारत और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच 5.30 घंटे बातचीत हुई। यह बातचीत सकारात्मक रही है। यह जानकारी भारत में चीन के राजदूत सुन विडोंग ने चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग के हवाले से दी है।

चुनयिंग ने कहा कि 6 जून को चीनी और भारतीय सैन्य अधिकारियों के बीच सीमा के हालातों पर विस्तृत चर्चा हुई। दोनों देशों ने राजनयिक और सैन्य स्तर पर सीमा विवाद के मुद्दे को बातचीत के जरिये निपटाने पर जोर दिया। सुन विडोंग ने ट्वीट कर दोनों देशों के बीच हुई बातचीत की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें...गडकरी का बड़ा बयान, सहारनपुर, आगरा और कानपुर के इस उद्योग को केंद्र देगा सहयोग

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ ने जोर देकर कहा कि चीन और भारत अपने-अपने देशों के समझौतों के आधार पर महत्वपूर्ण आम सहमति को लागू करने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने बताया कि दोनों देश आपसी मतभेदों को विवाद में बदलने के पक्षधर नहीं हैं। भारत और चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए एक साथ काम करते हैं, ताकि द्विपक्षीय संबंधों के स्थिर विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें...अब चीन की तबाही होगी शुरू, लगेगा 100000 करोड़ का झटका

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि सीमा क्षेत्रों में पूरी स्थिति पर गौर करें तो यह आमतौर पर यह स्थिर और नियंत्रण में है। चीन और भारत के बीच बातचीत और परामर्श के माध्यम से ऐसे मुद्दों को ठीक से हल करने की क्षमता और इच्छाशक्ति है।

यह भी पढ़ें...अमेरिका में बदला चुनावी समीकरण: ट्रंप पड़े कमजोर, इन दो मामलों ने डाला असर

भारत और चीन के बीच 6 जून को कमांडर स्तर की बातचीत हुई जो बेनतीजा रही। दोनों देश सीमा विवाद को लेकर एक-दूसरे से बातचीत कर रहे हैं, हालांकि 6 जून को हुई वार्ता में कोई समाधान नहीं निकला। लेकिन लद्दाख में जारी सीमा विवाद पर बातचीत के दरवाजे अभी बंद नहीं हुए हैं। दोनों देश आपसी तनाव खत्म करने के लिए सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत आगे भी जारी रखेंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story