×

अमेरिका से युद्ध! US-भारत डील पर चीन का बड़ा बयान, साफ़ दिखी बौखलाहट

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के भारत दौरे को लेकर चीन काफी नाखुश है। इस बाबत चीन ने बयान जारी करते हुए पोम्पियो को निशाना बनाया। चीन की ओर से कहा गया कि पोम्पियो बीजिंग और इस क्षेत्र के देशों के बीच कलह के बीज बोना बंद कर दे।

Shivani
Published on: 27 Oct 2020 4:40 PM GMT
अमेरिका से युद्ध! US-भारत डील पर चीन का बड़ा बयान, साफ़ दिखी बौखलाहट
X

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच डिफेंस डील हुई तो चीन की बौखलाहट साफ़ नजर आई। टू प्लस टू वार्ता के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत दौरे पर है, जहां आज बड़ी बैठक के बाद दोनों देशों के बीच कई करार हुए। भारत और अमेरिका के बीच ये डील ऐसे वक्त पर हुई है जब चीन से भारत का सीमा विवाद चल रहा है। ऐसे में चीन को बड़ा झटका लगा।

अमेरिकी विदेश मंत्री के भारत दौरे से नाराज चीन

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के भारत दौरे को लेकर चीन काफी नाखुश है। इस बाबत चीन ने बयान जारी करते हुए पोम्पियो को निशाना बनाया। चीन की ओर से कहा गया कि पोम्पियो बीजिंग और इस क्षेत्र के देशों के बीच कलह के बीज बोना बंद कर दे। चीन का कहना है कि भारत अमेरिका के बीच इस मंत्री स्तरीय बैठक से चीन और भारत के बीच सीमा पर शांति और स्थिरता प्रभावित होती है। पहले भी चीन ने अमेरिका पर श्रीलंका को धमकाने का आरोप लगाया तो वहीं अब भारत संग चीन के रिश्ते बिगाड़ने की कोशिश का आरोप लगाया है।

china india and us

चीन का बयान- पोम्पियो पड़ोसी देशों ने चीन के रिश्ते न करें खराब

भारत अमेरिका के बीच की बैठक को लेकर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि पॉम्पिओ चीन के खिलाफ लगातार हमलावर रहे हैं। वहीं उन्होंने आग्रह किया कि यूएस चीन संग शीत युद्ध का विचार त्याग दें। वहीं ये भी कहा कि चीन और उसके पड़ोसी देशों के बीच कलह का बीज बोना बंद करें।

ये भी पढ़ेंः फ्रांस में मस्जिदों को किया गया बंद, भड़के मुस्लिम देश, दे डाली ये बड़ी चेतावनी

दोनों देशों के बीच अहम समझौतें

बता दें कि आज 2+2 नीति के तहत हुई वार्ता के दौरान भारत और अमेरिका के बीच 5 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए। इस मौके पर अमेरिका ने भारत को भरोसा दिलाया कि वह UNSC में भारत की स्थाई सीट का समर्थन करेगा। दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक Basic Exchange and Cooperation Agreement (बीईसीए) समझौता हुआ है।

इन पांच समझौतों पर किए गए हस्ताक्षर

1. Basic Exchange and Cooperation Agreement (BECA)

2. MoU for technical cooperation on earth sciences

3.Arrangement extending the arrangement on nuclear cooperation

4. Agreement on postal services

5.Agreement on cooperation in Ayurveda and Cancer research

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story