×

Huawei होगा ब्लैकलिस्ट! ZTE पर भी एक्शन, भारत फिर देगा चीन को झटका

केंद्र सरकार भारत में टेलीकॉम उपकरण उपलब्ध कराने वाली कंपनियों की एक सूची तैयार कर रही है। इन कम्पनियों से भारत की टेलीकॉम कंपनियां उपकरण खरीद सकेंगी।

Shivani
Published on: 16 Dec 2020 4:10 PM GMT
Huawei होगा ब्लैकलिस्ट! ZTE पर भी एक्शन, भारत फिर देगा चीन को झटका
X

नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच लद्दाख में सीमा विवाद के बाद से भारत सरकार ने एक के बाद एक बड़े फैसले लिए। भारत सरकार के इन फैसलों से न केवल चीनी सेना को मुंह की खानी पड़ी, बल्कि चीन की अर्थ व्यवस्था और व्यापारिक गतिविधियों पर भी असर पड़ा।

भारत-चीन विवाद का असर

भारत ने इन साल चीन से हुए तनाव के बाद कई चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगा कर जिनपिंग सरकार को तगड़ा झटका दिया। वहीं अब सरकार चीनी टेलीकॉम कंपनियों को भी ब्लैकलिस्ट करने की तैयारी में है।

ये भी पढ़ेः चीन का खेल खत्म: अब भारत की 6 आंखें टिकी रहेंगी, मिलेगा ऐसा विमान

टेलीकॉम उपकरण उपलब्ध कराने वाली कंपनियों की सूची तैयार

दरअसल, केंद्र सरकार भारत में टेलीकॉम उपकरण उपलब्ध कराने वाली कंपनियों की एक सूची तैयार कर रही है। इन कम्पनियों से भारत की टेलीकॉम कंपनियां उपकरण खरीद सकेंगी। ऐसें के सरकार का ये फैसला चीन की कुछ टेलीकॉम उपकरण बेचने वाली कम्पनियों पर भारी पड़ सकता है। माना जा रहा है कि चीन की इन कम्पनियों को देश मे ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।

china-india

इस बारे में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जानकारी दी कि कैबिनेट की सुरक्षा समिति ने दूरसंचार क्षेत्र में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया है। हालांकि उन्होंने सरकार के इस फैसले को चीन से जोड़कर देखने के सवाल पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

ये भी पढ़ेंः अजीत डोभाल की भविष्यवाणी: चीन की चाल से थे वाकिफ, सालों पहले खोली थी पोल

लद्दाख में सीमा तनाव के बाद सरकार ने चाईनीज एप पर लगाया बैन

गौरतलब है कि लद्दाख में एलएसी पर इस साल मई में भारत और चीन के सैनिक भिड़ गए थे। जून-जुलाई में भी हालात गम्भीर बने हुए थे। तनाव अभी भी जारी है।

India- taiwan join hands against china considers trade deal talks

वहीं इस तरह की खबरे सामने आई कि चीन भारत का संवेदनशील डाटा और लोगों की जानकारी चोरी कर रहा है। इसे रोकने के लिए केंद्र सरकार ने भारतीय दूरसंचार तकनीक को मजबूत करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।

Huawei और ZTE 5जी तकनीक से रखा बाहर

चीन की प्रमुख कंपनी Huawei और ZTE को भी भारत ने सीमा विवाद के बाद सरकार ने देश में 5जी तकनीक के विकास के लिए बाहर रखा। वहीं। नवंबर में साइबर सुरक्षा के मद्देनजर चीन के 43 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके पहले जून में भी चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया था। इसके अलावा सितंबर में सरकार ने चीन के 118 ऐप पर प्रतिबंध लगाकर चीनी अर्थव्यवस्था को झटका दिया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story