×

अजीत डोभाल की भविष्यवाणी: चीन की चाल से थे वाकिफ, सालों पहले खोली थी पोल

वर्ष 2014 में अजीत डोभाल को भारत के पांचवें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त हुए। अब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं।

Monika
Published on: 16 Dec 2020 2:52 PM GMT
अजीत डोभाल की भविष्यवाणी: चीन की चाल से थे वाकिफ, सालों पहले खोली थी पोल
X
अजीत डोभाल की भविष्यवाणी, 7 साल पहले ही चीन की चालबाजियों का किया था इशारा

वर्ष 2014 में अजीत डोभाल को भारत के पांचवें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त हुए। अब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं। इस पद पर नियुक्त होने पहले VIF थिंक-टैंक के निदेशक के रूप में अजीत डोभाल ने 3 जुलाई, 2013 को प्रकाशित 'चीनी खुफिया: फ्रॉम-ए पार्टी आउटफिट टू साइबर वॉरियर्स' केशीर्षक से एक सेमिनल पेपर लिखा था।

चीन की चालबाजी

आपको बता दें, कि इस पेपर में उन्होंने चीन की चालबाजी के बारे में कई जानकारी दी थी। इस पेपर में चीनी खुफिया एजेंसी मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्योरिटी द्वारा धर्मशाला में दलाई लामा के आने से लेकर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI की मदद से भारत में नार्थ- ईस्ट विद्रोही समूहों का समर्थन पर विस्तार से लिखा गया था।

यह भी पढ़ें: मुंबई सड़क हादसा: अचानक फटा बस का टायर, हर तरफ मच गई चीख-पुकार

भारतीय सेना की सारी गतिविधियों पर नज़र

साथ ही चीन एजेंसी द्वारा तिब्बत पर भारतीय सेना की सारी गतिविधियों पर कड़ी नज़र रखने के बारे भी पेपर में लिखा गया है। पेपर के अंत में बताया गया है कि कैसे चीनी ख़ुफ़िया एजेंसी ने खुद को प्रमुझ विदेशी ख़ुफ़िया एजेंसी के रूप में बढ़ाया है। साथ ही अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तकनिकी डेटा और सिस्टम की सारी जानकारियों के लिए काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: VHP का बड़ा एलान: अब राम मंदिर में पूरा देश करेगा सहयोग, शुरू हो रही मुहिम

चुपचाप खुफिया क्षमताओं को बड़ा रूप दे रहा

पेपर में यह भी कहा गया है कि 180 देशों में लगभग 380 कन्फ्यूशियस संस्थानों, चीनी भाषाओं के इंस्टीट्यूट्स की स्थापना भी MSS की विदेशी खुफिया गतिविधियों का हिस्सा है। चीन खुद को शक्तिशाली बनाने के लिए चुपचाप तेज़ी से अपनी खुफिया क्षमताओं को उनके अनुरूप बना रहा है।

ये भी पढ़ें : पड़ेगी ठंड की मार: इन राज्यों में ठंडी हवाओं से बढ़ेगी सर्दी, यहां बारिश की संभावना

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story