×

VHP का बड़ा एलान: अब राम मंदिर में पूरा देश करेगा सहयोग, शुरू हो रही मुहिम

चंपत राय ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर के लिए देश भर के प्रत्येक राम भक्त का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे।

Newstrack
Published on: 16 Dec 2020 12:57 PM GMT
VHP का बड़ा एलान: अब राम मंदिर में पूरा देश करेगा सहयोग, शुरू हो रही मुहिम
X
VHP का बड़ा एलान: अब राम मंदिर में पूरा देश करेगा सहयोग, शुरू हो रही मुहीम

अयोध्या: सुप्रीमकोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है और काम तेजी से चल रहा है। राम मंदिर के निर्माण में धन के कारण रूकावट न आये इसके लिए राम भक्तों का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए विश्व हिंदू परिषद अभियान चलाएगी, जिसकी शुरुआत मकर संक्रांति यानि कि 15 जनवरी से होगी और माघ-पूर्णिमा तक जारी रहेगी। इस बात की घोषणा विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

राम मंदिर वास्तव में एक राष्ट्र मंदिर का रूप लेगा

चंपत राय ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर के लिए देश भर के प्रत्येक राम भक्त का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे।

ram mandir nirmaan vhp-2

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान की घोषणा करते हुए चंपत राय ने कहा कि आगामी मकर संक्रांति (15 जनवरी) से माघ-पूर्णिमा तक चलने वाले इस अभियान में विहिप कार्यकर्ता देश के चार लाख गांवों के 11 करोड़ परिवार से संपर्क किया जायेगा । उन्हें श्री राम जन्मभूमि से सीधे जोड़कर रामत्व का प्रसार करेंगे। उन्होंने कहा कि देश की हर जाति, मत, पंथ, संप्रदाय के लोगों के सहयोग के साथ राम मंदिर वास्तव में एक राष्ट्र मंदिर का रूप लेगा।

ये भी देखें: मुंबई सड़क हादसा: अचानक फटा बस का टायर, हर तरफ मच गई चीख-पुकार

10, 100 और 1000 रुपये के कूपन उपलब्ध रहेंगे

देश के अधिकतर ग्रामों और शहरों में चलने वाले इस अभियान में रामभक्तों द्वारा मंदिर निर्माण हेतु स्वैच्छिक रूप से दिया गया आर्थिक सहयोग स्वीकार किया जाएगा। इसके लिए 10, 100 और 1000 रुपये के कूपन उपलब्ध रहेंगे। करोड़ों घरों में भगवान के दिव्य मंदिर की तस्वीर भी पहुंचाई जाएगी।

ram mandir nirmaan vhp-4

ये निर्माण कम्पनियां मंदिर निर्माण की कर रही हैं तैयारी

चंपत राय ने कहा कि मंदिर के निर्माण की तैयारी चल रही है। मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और गुवाहाटी के आईआईटी, सीबीआरआई, एल एंड टी, टाटा के विशेषज्ञ इंजीनियर मंदिर की मजबूत नींव की ड्राइंग पर परामर्श कर रहे हैं। बहुत जल्द नींव का प्रारुप सामने आ जाएगा। उन्होंने कहा कि संपूर्ण मंदिर पत्थरों का है। प्रत्येक मंजिल की ऊंचाई 20 फीट, लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट है।

ये भी देखें: ममता को तगड़ा झटका: शुभेंदु ने दिया इस्तीफा, बीजेपी ने किया स्वागत

क्या है विश्व हिंदू परिषद का लक्ष्य?

- 4 लाख गांव के 11 करोड़ परिवार तक पहुंचने का लक्ष्य।

- सवा पांच लाख घरों तक पहुंचने का टारगेट है।

- मंदिर निर्माण से संबंधित सभी भाषाओं में लिटरेचर छापा जाएगा।

- घर-घर मंदिर का चित्र पहुंचाने की योजना है।

- देशभर में 3 से 4 लाख वीएचपी कार्यकर्ता अभियान से जुड़ेंगे।

- पीएम, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से भी चंदा लिया जाएगा।

- सरकार से पैसा नहीं लिया जाएगा। सरकार से सहयोग की अपेक्षा है।

- विदेशी चंदे नहीं लिए जाएंगे।

- राम मंदिर 3 वर्ष में तैयार करने का लक्ष्य है।

ram mandir nirmaan vhp-3

ये भी देखें: करोड़ों किसानों को तोहफा: अब सीधे खाते में पहुंचेगा पैसा, पीएम मोदी का फैसला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story