×

ड्रैगन की धमकी- बहिष्कार से भारतीय व्यापारी होंगे प्रभावित, चीन पर नहीं होगा असर

चीन ने अपने बयान में कहा है कि वह विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक देश है और पिछले वर्ष 2015 में उसका कुल निर्यात 2276.5 बिलियन डॉलर था। भारतीय बाजार में उसके उत्पादों का मात्र 2 प्रतिशत निर्य़ात होता है और इससे उसके निर्यात पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

zafar
Published on: 28 Oct 2016 9:06 AM GMT
ड्रैगन की धमकी- बहिष्कार से भारतीय व्यापारी होंगे प्रभावित, चीन पर नहीं होगा असर
X

नई दिल्ली: भारत में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मुहिम पर चीन ने धमकी दी है। नई दिल्ली में चीनी दूतावास ने एक बयान जारी करके कहा है कि भारतीय बाजार में उसके सामान का बहिष्कार दोनों देशों के संबंधों और भारत में उसके निवेश पर बुरा असर डालेगा। उसने यह भी कहा है कि इस बहिष्कार से चीन के निर्यात पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन भारतीय व्यापारी और उपभोक्ता जरूर इससे प्रभावित होंगे।

चीन की धमकी

-चीन ने अपने बयान में कहा है कि वह विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक देश है और पिछले वर्ष 2015 में उसका कुल निर्यात 2276.5 बिलियन डॉलर था।

-भारतीय बाजार में उसके उत्पादों का मात्र 2 प्रतिशत निर्य़ात होता है और इस बहिष्कार से उसके निर्यात पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

-चीन ने धमकी देते हुए कहा है कि चीन के सामानों के बहिष्कार से भारतीय व्यापारी और उपभोक्ताओं पर ही असर पड़ेगा।

-चीन के उत्पाद सस्ते दामों पर उपलब्ध होने के कारण भारतीय बाजार में उसकी भारी बिक्री होती रही है। खासकर त्योहारों के समय।

बहिष्कार की मुहिम

-बता दें, कि कई स्वदेशी संगठनों ने दीवाली पर चीन निर्मित सामान के बहिष्कार का ऐलान किया है।

-इससे पहले होली और दीवाली जैसे त्योहारों पर गिफ्ट आइटम्स से लेकर सजावट और इलेक्ट्रिक आइटम्स तक चीनी सामान की भारी मांग रहा करती थी।

-लेकिन बहिष्कार के ऐलान के बाद इस बिक्री में भारी कमी आई है.

-हाल में कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने एक बयान में कहा है कि कि चीन के उत्पादों की बिक्री में दीवाली पर 30 प्रतिशत तक कमी दर्ज की गई है।

-पाकिस्तान द्वारा भारत में आतंकी गतिविधियां चलाने और चीन द्वारा पाकिस्तान को समर्थन देने के विरोध में भारतीय संगठनों ने चीनी उत्पाद के बहिष्कार का ऐलान किया है।

-सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर चीनी सामान के बहिष्कार को लेकर एक मुहिम चल रही है।

(फोटो साभार: हिंदुस्तानटाइम्स)

zafar

zafar

Next Story