×

LAC पर दिखे 200 टैंक: चीन को उठाना ही पड़ा ये कदम, सीमा पर हलचल शुरू

राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है, “पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ कुछ अन्य बिंदुओं पर तैनाती और गश्त के संबंध में अभी भी कुछ बकाया मुद्दे हैं।"

Chitra Singh
Published on: 12 Feb 2021 5:28 AM GMT
LAC पर दिखे 200 टैंक: चीन को उठाना ही पड़ा ये कदम, सीमा पर हलचल शुरू
X
LAC पर दिखे 200 टैंक: चीन को उठाना ही पड़ा ये कदम, सीमा पर हलचल शुरू

नई दिल्ली: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन के बीच तनाव अभी भी जारी है। इसी बीच चीन ने एक एक ऐसा काम किया है, जिसे देखकर हर कोई हैरत में है। बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर घात लगाए बैठा चीन अब अपने कदम पीछे ले रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने मात्र दो दिन में ही 200 से ज्यादा अपने टैंक को पीछे ले लिया है। वहीं यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन जल्द ही पैंगोंग त्सो के इलाके को खाली कर देगा।

राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में दिया था ये बयान

आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के बारे में कुछ जानकारियां साझा की थी। राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है, “पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ कुछ अन्य बिंदुओं पर तैनाती और गश्त के संबंध में अभी भी कुछ बकाया मुद्दे हैं। ये चीनी पक्ष के साथ आगे की चर्चा का फोकस होंगे।” वहीं गुरुवार को रक्षा मंत्री ने राज्यसभा में बताया, “चीनी सेना फिंगर आठ से पीछे हटने को तैयार हो गई है।”

यह भी पढ़ें... Newstrack on Bengal election: ममता या मोदी, क्या बोला जनमन, पढ़ें यहां

अधिकारियों ने दी जानकारी

इसी मसले पर कुछ अधिकारी कहते हैं, “भारतीय और चीनी सैनिकों का प्रारंभिक विघटन पैंगोंग झील तक सीमित है और दोनों सेनाओं को अपनी असल तैनाती पर वापस आने में और दो हफ्ते का समय लग सकता है।” जबकि इसके बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया, “कई स्थानों पर, सेनाएं लंबे समय तक 50-75 मीटर की निकटता में तैनात थीं। इस स्थिति को खत्म करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई झड़प न हो, यह निर्णय महत्वपूर्ण था।”

LAC

कॉर्प्स कमांडर-स्तरीय बैठक

ऐसी जानकारी मिली रही है कि एक ये सारी प्रक्रिया खत्म हो जाती है तो 48 घंटों के अंदर एक कॉर्प्स कमांडर-स्तरीय बैठक होगी। इस बैठक में विवादित स्थानों (हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और 900 वर्ग किमी डेपसांग मैदान) पर पुनः चर्चा होगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story