×

चीन सेना की घुसपैठ: बिना वर्दी पहुंचे भारत के इस गांव, लोगों ने किया ऐसा हश्र

चीनी सैनिक सादे कपड़ों में लद्दाख सीमा पार कर भारत में घुसने की कोशिश करते पकड़े गए हैं। स्थानीय लोगों और ITBP के जवानों ने उन्हें वापस लौटा दिया।

Shivani
Published on: 21 Dec 2020 6:05 AM GMT
चीन सेना की घुसपैठ: बिना वर्दी पहुंचे भारत के इस गांव, लोगों ने किया ऐसा हश्र
X

लद्दाख. भारत और चीन की बीच लद्दाख का सीमा तनाव जारी है। दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर की शांति वार्ता का दौर जारी है। हालंकि इन सब के बीच चीनी सैनिक विवादों बढ़ाने से जुडी गतिविधियों से बाज नहीं आ रहे। पता चला है कि चीनी सेना ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की।

चीनी सैनिकों ने सादे कपड़ों में की लद्दाख सीमा पार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी सैनिक सादे कपड़ों में लद्दाख सीमा पार कर भारत में घुसने की कोशिश करते पकड़े गए हैं। जानकारी मिली है कि लेह से 135 किलोमीटर पूर्व में मौजूद न्योमा एरिया के चानतांग गांव में ये घटना हुई। चीनी सैनिक दो गाड़ियों में बैठ सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस गए थे। लेकिन समय रहे स्थानीय लोगों और ITBP के जवानों ने उन्हें पहचान लिया और भारतीय सीमा में प्रवेश से रोकते हुए पीछे थकेल दिया।

China deployed j-20 fighter jets near Ladakh against Indian Rafales (2)

दो गाड़ियों से पहुंचे चानतांग गांव, स्थानीय लोगों ने रोका

इस प्रकरण का कथित वीडियो चानतांग के स्थानीय लोगों शेयर किया। हालांकि भारतीय सेना और ITBP ने इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी किया है। वीडियो में चीनी सैनिक वर्दी में नहीं है, सादे कपड़ो में दो गाड़ियों के जरिए गाँव में घुसने लगे। इस दौरान स्थानीय चरवाहे वह अपने पशुओं को चरवाह रहे थे।

ये भी पढ़ेंः चीनी सेना में बड़ा बदलाव: राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिया आदेश, नया जनरल तैनात

ITBP के जवानों ने दी चेतावनी, चीनी गाड़ियों को वापस लौटाया

चीनी सैनिकों की गाड़ियां देख उन्होंने विरोध शुरू कर दिया, ऐसे में उन्हें वापस लौटना पड़ा। रिपोर्ट्स में ये भी बताया जा रहा है कि इस पूरे मामले के दौरान ITBP के जवान भी मौके पर पहुंच गए और चीनी सैनिकों को चेतावनी देते हुए वापस लौट जाने को कहा। हालाँकि इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी है कि सीमा पार से गाड़ियों से आने वाले चीनी सैनिक ही थे,या सामान्य चीनी नागरिक।

ये भी पढ़ेंः फिर थर्राया जम्मू-कश्मीर: भूकंप के झटकों से घाटी में हड़कंप, इधर-उधर भागे लोग

गौरतलब है कि चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश करते रहे हैं। इसी के चलते एलएसी पर दोनों देशों की सेना के बीच झड़प तक की नौबत आ गयी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story