×

RSS Security: दिल्ली स्थित संघ मुख्यालय की सुरक्षा भी CISF संभालेगी, नागपुर में पहले से ही तैनात

RSS Security: दिल्ली स्थित संघ मुख्यालय की सुरक्षा अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जिम्मे होगी। सीआईएसएफ के 90 कमांडो संघ मुख्यालय की सुरक्षा में हमेशा तैनात रहेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Sep 2022 1:39 PM GMT
CISF will also handle the security of the union headquarters
X

संघ मुख्यालय का सुरक्षा भी CISF संभालेगी। (Social Media)

RSS Security: देश में पिछले आठ सालों से और विभिन्न राज्यों में सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की पितृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली स्थित मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली स्थित संघ मुख्यालय की सुरक्षा अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF-) के जिम्मे होगी। सीआईएसएफ के 90 कमांडो संघ मुख्यालय की सुरक्षा में हमेशा तैनात रहेंगे। दरअसल, समय –समय पर खुफिया एजेंसियां संघ और बीजेपी के बड़े नेताओं पर आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी करती रही है।

मौजूदा कवायद को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। इससे पहले महाराष्ट्र के नागपुर स्थित आरएसएस के केंद्रीय मुख्यालय की सुरक्षा का जिम्मा भी साल 2015 में सीआईएसएफ (CISF) को सौंप दिया गया था। वर्तमान में नागपुर स्थित 'हेडगेवार भवन' की सुरक्षा में CISF के 150 कमाडो तैनात हैं। पहले संघ मुख्यालय की सुरक्षा का जिम्मा राज्य रिजर्व पुलिस बल और नागपुर पुलिस के कंधों पर था। राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) और नागपुर पुलिस बीते 15 सालों से संघ की मुख्यालय की सुरक्षा में तैनात थे।

आतंकी हमले की हो चुकी है कोशिश

नागपुर स्थित 'हेडगेवार भवन' पर आतंकी हमले की कोशिश हो चुकी है। साल 2006 में लश्कर – ए – तैयबा के तीन संदिग्ध आतंकवादियों को उस दौरान मार गिराया गया था, जब वे जबरन मुख्यालय के अंदर प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। हालांकि, इस घटना के बाद संघ मुख्यालय के आसपास सुरक्ष कड़ी कर दी गई थी लेकिन किसी केंद्रीय बल को इसके लिए नहीं लगाया गया था। साल 2014 में केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद अगले ही साल यानी 2015 में इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंप दी गई।

बता दें कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को भी इसी साल जेड प्लस सुरक्ष दी गई थी। भागवत की सुरक्षा में तैनात कमांडो विशेष रूप से प्रशिक्षित हैं। इन्हें निहत्थे भी लड़ने में महारत हासिल है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story