Hathras stampede: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हाथरस भगदड़ मामला, इस दिन होगी सुनवाई, याचिका में की गईं ये मांगे

Hathras stampede: सुप्रीम कोर्ट में यह जनहित याचिका सुप्रीम कोर्ट के वकील विशाल तिवारी ने डाली है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ इस याचिका को सोमवार को सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 9 July 2024 9:52 AM GMT
Hathras stampede
X

Hathras stampede (सोशल मीडिया) 

Click the Play button to listen to article

Hathras stampede: यूपी के हाथरस जिले में बीते दिनों बाबा नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा के सत्संग के बाद हुई भगदड़ में करीब 121 लोगों की मौत का मामला अब देश की शीर्ष अदालत पहुंच गया है। हाथरस भगदड़ मामले की चांज की मांग के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका डाली गई है, जिसकी सुनवाई के लिए कोर्ट ने तारीख दे दी है। पहले से इस मामले पर यूपी शासन स्तर की चार एजेंसी जांच कर रही हैं। अब मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है और इसमें सुनवाई भी होनी है तो सभी निगाहें कोर्ट ने निर्णय पर टिक गई हैं कि वह इस पर क्या फैसला सुनाती है? बीते सोमवार को इस मामले जांच कर रही एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपी थी, जिसमें एसडीएम, सीओ सहित 6 लोगों को घटना का जिम्मेदार मानते हुए सस्पेंड कर दिया गया है।

याचिका में की गईं ये मांगे

सुप्रीम कोर्ट में यह जनहित याचिका सुप्रीम कोर्ट के वकील विशाल तिवारी ने डाली है। याचिका में भगदड़ की जांच के लिए शीर्ष अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित करने की मांग की गई है। साथ ही, घटना के जिम्मेदार लोगों और अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ इस याचिका को सोमवार को सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए हैं। 12 जुलाई को कोर्ट इस मामले की सुनवाई करेगा।

विशाल तिवारी ने डाली याचिका

इसके अलावा याचिका में उत्तर प्रदेश सरकार को दो जुलाई को घटना पर एक रिपोर्ट तैयार करने और अधिकारियों के खिलाफ लापरवाही के लिए कार्रवाई शुरू करने की मांग की गई है। याचिकाकर्ता वकील विशाल तिवारी ने कहा कि हमने हाथरस भगदड़ की घटना पर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश पारित कर दिया। सोमवार को मामले को सूचीबद्ध किया गया है। जल्द की इस पर सुनवाई होगी। हमने मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञों का पैनल गठित करने की मांग की है। सरकार को घटना की स्टेटस रिपोर्ट भी तलब करनी चाहिए।

क्या है मामला

यूपी के हाथरस में बीते दो जुलाई को बाबा नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा के सत्संग के बाद बाबा रज लेने के चकर में भगदड़ मच गई। इसमें 121 लोगों की मौत हो गई। मारने वालों में अधिकांश महिलाएं और बच्चे शामिल थे। यह घटना हाथरस जिले के अलीगढ़-कानुपर हाईवे पर स्थित फुलरई गांव मं घटी, जहां पर करीब डेढ़ सौ बीधा जमीन में एक दिवसीय सत्संग आयोजन हुआ था। इस सत्संग के लिए प्रशासन ने 80 हजार लोगों की अनुमित दी थी, लेकिन यहां पर डेढ़ लाख से अधिक लोग पहुंच गए। सत्संग खत्म होने के बाद बाबा जैसे गाड़ी में सवार होकर चलने के लिए निकाला, लोग उसका रज लेने के लिए पीछे से भागने लगे। अधिक भीड़ होने की वजह से लोग एक के ऊपर एक गिरते गए। देखते ही देखते भगदड़ मची गई, जिसमें 121 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story