×

Supreme Court: आवारा कुत्तों से सुप्रीम कोर्ट भी परेशान, घंटों चली हई चर्चा, एक-एकर सबने सुनाई व्यथा

Supreme Court: सीजेआई ने कहा कि मेरा क्लर्क कार पार्क कर रहा था इसी दौरान कुत्तों उसपर भी हमला बोल दिया था।

Anant kumar shukla
Published on: 11 Sep 2023 11:26 AM GMT
cji dy chandrachud solicitor general tushar mehta and lawyer all troubled by stray dogs
X

cji dy chandrachud solicitor general tushar mehta and lawyer all troubled by stray dogs (Photo-Social Media)

Supreme Court: आवारा कुत्तों के बढ़ते आतंक पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में देर तक चर्चा हुई। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के अलावां पीठ के अन्य जस्टिस, सॉलिसिटर जनरल और वकीलों नें अपनी व्यथा सुनाई। दरसल सोमवार को सुनवाई के दौरान एक वकील कुणाल चटर्जी जख्मी हाथ लेकर कोर्टरूम में आ गए। उनकी यह हालत देख सीजेआई ने पूछा कि ये क्या हुआ? तब वकील नें बताया पांच कुत्तों नें उनपर हमला बोलकर लहूलुहान कर दिया। इसके बाद सीजेआई ने वकील को मेडिकल सहायता के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आप चाहें तो रजिस्ट्रार को मदद के लिए कहूं। इसी दौरान एक दूसरे जज पी एस नरसिम्हा ने कहा यह मनुष्य के लिए खतरा बनता जा रहा है। इसी बीच अदालत में मौजूद सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि यूपी में यह एक बड़ा मामला बन चुका है। ऐसे ही एक लड़के को कुत्ते नें काट लिया था। उसे रैबीज का असर हो गया था। बाद में बच्चे ने पिता की गोद में तड़प-तड़प के दम तोड़ दिया था।

सीजेआई ने सुनाई व्यथा

सीजेआई ने कहा कि मेरा क्लर्क कार पार्क कर रहा था इसी दौरान कुत्तों उसपर भी हमला बोल दिया था। इसपर एसजी मेहता ने कहा कि बीते दिनों एक छोटे बच्चे पर भी कुत्तों ने हमला कर दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई। कोर्ट रूम में ये बाते हो ही रही थी कि वकील ने सीजेआई से इस विषय पर स्वत: संज्ञान लेने का आग्रह कर दिया। उच्चतम न्यायालय पहले से मनुष्यों पर हो रहे आवारा कुत्तों के हमलों से संबंधित विचार कर रही है।

वायरल वीडियो ने उड़ाए होश

ज्ञात हो कि आवारा कुत्तों का कहर दिल्ली एनसीआर से लेकर छोटे शहरों और कस्बों में बड़ी संख्या में देखने को मिल रहा है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था। इसमे एक बच्चा अपने पिता के गोंद में तड़प-तड़पकर दम तोड़ देता है। कुत्ता काटने से बच्चे के शरीर में रेबीज फैल गया था। वीडियो देखने वाला प्रत्येक व्यक्ति सहम गया। नोएडा के हाई राइज पॉश बिल्डिंग्स में आए दिन कुत्तों को लेकर वहां के निवासियों में झड़प होती है। हालांकि जी20 सम्मेलन के मद्देनजर आवारा कुत्तों की धरपकड़ तेज हो गई थी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story