×

CJI NV Raman Statement: रिटायरमेंट से पहले CJI एनवी रमण ने आज की राजनीति पर की गंभीर टिप्पणी, जानिए क्या कहा

CJI NV Raman Statement: रिटायर हो रहे देश के 48वें सीजेआई (CJI) एनवी रमण ने कहा कि "आज की राजनीति में सच बोलना काफी मुश्किल है और अपनी गलती को स्वीकार करना सबसे बड़ी बात है।"

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Aug 2022 10:19 AM GMT
Before retirement, CJI NV Raman made a serious comment on todays politics, know what he said
X

सीजेआई एनवी रमण: Photo- Social Media

CJI NV Raman: देश के 48वें मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण (Chief Justice NV Raman) अपने बेबाक टिप्पणियों को लेकर जाने जाते हैं। खासकर वह अपने बयानों में राजनीतिक दलों के लिए काफी सख्त भाषा का इस्तेमाल करते हैं। हाल –फिलहाल में उनके कुछ बयानों ने सियासी दलों को काफी असहज किया है। एकबार फिर उन्होंने सियासत के वर्तमान स्वरूप को लेकर टिप्पणी की है। इस माह रिटायर हो रहे सीजेआई (CJI) ने कहा कि "आज की राजनीति में सच बोलना काफी मुश्किल है और अपनी गलती को स्वीकार करना सबसे बड़ी बात है।"

जानकार मुख्य न्यायाधीश के इस टिप्पणी को आज के दौरे के नेताओं के आचरण के संदर्भ से जोड़कर दे रहे हैं। दरअसल, ये कोई पहला मौका नहीं है जब सीजेआई ने सियासत और नेताओं को लेकर इस तरीके की टिप्पणी की है। सीजेआई ने इसी साल जुलाई में अमेरिका (America) में एक कार्यक्रम में बोलते हुए देश के सत्ताधारी और विपक्षी दलों को आड़े हाथों लिया था।

हर सरकारी कार्रवाई न्यायिक समर्थन की हकदार है-सीजेआई

सीजेआई एनवी रमण ने कहा था सत्ता में बैठे राजनीतिक दलों का मानना है कि हर सरकारी कार्रवाई न्यायिक समर्थन की हकदार है। वहीं विपक्ष में बैठी राजनीतिक पार्टियां न्यायपालिका से अपने राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने की उम्मीद करती हैं। उन्होंने कहा कि संविधान के बारे में लोगों के बीच उचित समझ के अभाव में यह गलत सोच पनपती है।

सरकार जजों को बदनाम कर रही है –सीजेआई

इसी साल 8 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट के कोर्टरूम में एक मामले की सुनवाई के दौरान सीजेआई एनवी रमन ने देश की सरकारों पर जजों को बदनाम करने का आरोप लगाकर सनसनी मचा दी थी। सीजेआई ने कहा था, ये एक नया ट्रेंड बन गया है। सरकार ने जजों को बदनाम करना शुरू कर दिया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। हम कोर्ट में भी देख रहे हैं। आजकल ये एक नया चलन है। पहले हम निजी पार्टियों को इस तरह के हथकंडे अपनाते हुए देखते थे लेकिन अब हम हर दिन ऐसा होते देख रहे हैं।

एनवी रमण का 16 महीनों का कार्यकाल 26 अगस्त को समाप्त हो रहा

सीजेआई रमण जिस मामले की सुवाई के दौरान ये टिप्पणी कर रहे थे, वो मामला छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत से जुड़ा था।बता दें कि मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण का 16 महीनों का कार्यकाल 26 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उनकी जगह लेंगे जस्टिस यूयू ललित। देश के 49 वें मुख्य न्यायाधीश बनने जा रहे जस्टिस उदय उमेश ललित का कार्यकाल काफी छोटा रहने वाला है वो इसी साल 8 नवंबर को रिटायर हो जाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story