×

CJI in US : CJI एनवी रमना की यह बात सियासी दलों को चुभेगी

CJI in US : सीजेआई रमना ने सत्ता में बैठे राजनीतिक दलों पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, राजनीतिक दलों का मानना है कि न्यायपालिका उनके हर सरकारी फैसलों का स्वागत करे।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 July 2022 2:44 PM GMT
cji nv ramana jibe at political parties in us says parties want judiciary to support their agenda
X

CJI N.V.Ramana 

CJI in US : सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना (Chief Justice of Supreme Court NV Ramana) का एक बयान सुर्खियों में है। सीजेआई ने यूएस (CJI in US) के सैन फ्रांसिस्को शहर में एक कार्यक्रम में संबोधन के दौरान देश के राजनीतिक दलों (सत्ता पक्ष और विपक्ष) के लिए एक कड़वी बात बोली है। उन्होंने न्यायपालिका (Judiciary) को पूरी तरह से स्वतंत्र और संविधान के लिए जवाबदेह बताते हुए सियासी दलों पर निशाना साधा।

सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना (CJI NV Ramana) ने कहा, कि 'सत्ताधारी दल का मानना है कि हर कार्रवाई में अदालत उनके हक में फैसला करे। वहीं, विपक्षी दल भी उम्मीद करते हैं कि न्यायपालिका उनके एजेंडे को आगे बढ़ाए।'

कोर्ट को दलीय निष्ठा की तराजू में तौला जाने लगा

दरअसल, मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना (CJI NV Ramana) के इस बयान को मौजूदा परिपेक्ष्य में देखा जा रहा है। हालिया समय में अदालत ने कई ऐसे फैसले सुनाए हैं, जिसे लेकर कोर्ट को भी दलीय निष्ठा की तराजू में तौला जाने लगा। बीते दिनों जब महाराष्ट्र मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था तो उस पर विपक्ष के नेताओं के स्वर कुछ और थे। वहीं, कल नूपुर शर्मा के मामले में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिए गए फैसले की जमकर प्रशंसा ऐसे ही विपक्षी नेताओं के द्वारा की जा रही थी। यही बात सत्ता पक्ष के लोगों पर भी लागू होती है।

CJI ने गांव के लोगों की तारीफ की

मुख्य न्यायाधीश ने आगे कहा, कि 'भारत के लोगों ने बहुत अच्छे काम किए हैं। हमारे पास उनकी बुद्धि पर शक करने के लिए कोई कारण नहीं होना चाहिए। सबसे जरूरी बात ये है कि गांव के लोग काफी सक्रिय हो गए हैं और अपने कर्तव्यों का पालन अच्छे से कर रहे हैं। सीजेआई ने संस्थानों को लेकर निराशा प्रकट करते हुए कहा कि आजादी के 75 साल हो गए लेकिन अभी भी लोग संविधान की तरफ से अलग-अलग संस्थानों को सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को नहीं समझ पाए हैं। उन्होंने कहा कि, जब एक बार हमने संविधान की शपथ ले ली, तो राजनीति प्रासंगिक नहीं रह जाती है।'

कौन हैं सीजेआई एनवी रमना?

एनवी रमना ने 24 अप्रैल 2021 को भारत के 48वें मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ ली। एनवी रमना का जन्म आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के कृष्णा जिले के पुन्नावरम गांव (Krishna district Punnavaram Village) में 27 अगस्त 1957 को हुआ था। रमना 27 जून 2000 को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में स्थाई जज नियुक्त किए गए थे। उन्होंने वहां 10 मार्च 2013 से लेकर 20 मई 2013 तक एक्टिंग चीफ जस्टिस (Acting Chief Justice) के रूप में काम किया। जस्टिस रमना 02 सितंबर 2013 को दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस (Chief Justice of Delhi High Court) बने। बाद में 17 फरवरी 2014 को वो सुप्रीम कोर्ट के जज नियुक्त हुए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story